Placeholder canvas

Gold Tips: सोना असली है या नकली, घर बैठे मिनटों में करें ऐसे पहचान: जानें क्या है सबसे आसान तरीका

Gold Tips: सोना एक बहुमूल्य धातु है जो अपनी चमक, स्थायित्व और निवेश के रूप में लोकप्रियता के लिए जानी जाती है। सोने की खरीदारी करते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप असली सोना खरीद रहे हैं, न कि नकली। नकली सोने की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ सरल युक्तियों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वह वास्तव में असली है।

सोने की शुद्धता की पहचान करने के तरीके

सोने की शुद्धता की पहचान करने के कई तरीके हैं। कुछ सामान्य तरीके निम्नलिखित हैं:

पानी की परीक्षण विधि: इस विधि में, सोने को पानी में डुबोया जाता है। यदि सोना पानी में डूब जाता है, तो यह असली है। यदि यह तैरता है, तो यह नकली है।

सिरके की परीक्षण विधि: इस विधि में, सोने पर सिरके की कुछ बूंदें डाली जाती हैं। यदि सिरके का रंग बदल जाता है, तो सोना नकली है। यदि सिरके का रंग नहीं बदलता है, तो सोना असली है।

ये भी पढ़ें- भारत के इस शहर से Dubai के लिए सस्ते किराए में चालू हुई डायरेक्ट फ्लाइट, Air India ने दी जानकारी

चुंबक परीक्षण विधि: इस विधि में, सोने को चुंबक के पास लाया जाता है। यदि सोना चुंबक की ओर आकर्षित होता है, तो यह नकली है। यदि सोना चुंबक की ओर आकर्षित नहीं होता है, तो सोना असली है।

नाइट्रिक एसिड परीक्षण विधि: इस विधि में, सोने को नाइट्रिक एसिड के घोल में डुबोया जाता है। यदि सोना हल्का हरे रंग का हो जाता है, तो यह नकली है। यदि सोने का रंग नहीं बदलता है, तो सोना असली है।

सिरेमिक थाली परीक्षण विधि: इस विधि में, सोने को सिरेमिक थाली पर रगड़ा जाता है। यदि थाली पर काले या भूरे रंग के निशान पड़ते हैं, तो सोना नकली है। यदि थाली पर कोई निशान नहीं पड़ता है, तो सोना असली है।

सबसे विश्वसनीय तरीका:

इनमें से किसी भी विधि का उपयोग करके सोने की शुद्धता की पहचान की जा सकती है। हालांकि, सबसे विश्वसनीय तरीका हॉलमार्क परीक्षण है। हॉलमार्क एक सरकारी प्रमाणन है जो सोने की शुद्धता की गारंटी देता है। भारत में, सोने के गहनों पर हॉलमार्क होना अनिवार्य है। हॉलमार्क में सोने की शुद्धता, धातु का प्रकार और आभूषण का निर्माणकर्ता का नाम होता है।

अतिरिक्त टिप्स

सोने की खरीदारी करते समय, हमेशा किसी भरोसेमंद आभूषण विक्रेता से खरीदारी करें।

सोने के गहनों के रंग पर भी ध्यान दें। 24 कैरेट सोना चमकदार पीला होता है, जबकि 18 कैरेट सोना स्ट्रांग पीला होता है। 18 कैरेट से कम कैरेट वाले सोने का रंग हल्का पीला होता है।

सोने के गहनों को खरीदने से पहले, हमेशा उनका वजन और कीमत की तुलना करें।

रखें इन बातों का ध्यान

सोने की शुद्धता की पहचान करना महत्वपूर्ण है ताकि आप नकली सोने के जाल में न फंसे। इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वह वास्तव में असली है।

Leave a Comment