Placeholder canvas

UAE में तेल के दाम में आयी गिरावट; अप्रैल में पेट्रोल के लिए करना होगा कम भुगतान, जानिए नया रेट

UAE ईंधन मूल्य समिति ने आज, 31 मार्च को अप्रैल 2023 के महीने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा करी है। आम नागरिकों और प्रवासियों को राहत देते हुए यूएई ईंधन मूल्य समिति ने जानकारी दी है कि अप्रैल 2023 महीने में यूएई में पेट्रोल और डीजल की कीमत के दाम पिछले महीने की तुलना में कम हुए हैं।

UAE ईंधन मूल्य समिति ने की घोषणा

जानकारी के अनुसार, 1 अप्रैल 2023 से सुपर 98 पेट्रोल की कीमत Dh3.01 प्रति लीटर होगी, जबकि पिछले महीने मार्च में Dh3.09 थी। वहीं मार्च में Dh2.97 की तुलना में विशेष 95 पेट्रोल की कीमत Dh2.90 प्रति लीटर होगी।

इसी के साथ ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत Dh2.82 प्रति लीटर होगी, जबकि पिछले महीने Dh2.90 प्रति लीटर थी। वहीं डीजल जनवरी में Dh3.14 की तुलना में Dh3.03 लीटर पर चार्ज किया जाएगा।

ऊर्जा मंत्रालय हर महीने के अंतिम सप्ताह में संयुक्त अरब अमीरात में ईंधन की कीमतों को समायोजित करता है। सरकार के अनुसार, यूएई ने ईंधन की खपत को युक्तिसंगत बनाने में मदद करने और लंबे समय में सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करने और वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए ईंधन की कीमतों को कम किया गया।

जानिए पेट्रोल बचाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

सड़क सुरक्षा यूएई के प्रबंध निदेशक थॉमस एडेलमैन द्वारा साझा किए गए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं कि कैसे देश में मोटर चालक ईंधन की लागत में कटौती कर सकते हैं:

अपनी ड्राइविंग शैली का ध्यान रखें

  • छोटी दूरी (जैसे अगली लाल बत्ती, आदि) पर घूमने से बचें।
  • एक सहज और रक्षात्मक ड्राइविंग शैली प्रदर्शित करें (अर्थात, सतर्क रहें और सड़क पर खतरनाक स्थितियों का अनुमान लगाएं)
  • हार्ड ब्रेकिंग से बचें
  • स्थिर गति से ड्राइव करें और जब भी संभव हो क्रूज नियंत्रण का उपयोग करें

Leave a Comment