Placeholder canvas

सऊदी अरब में दिखा शव्वाल का चाँद, अब शुक्रवार (21 अप्रैल ) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

ईद-उल-फितर का त्योहार सऊदी अरब में 21 अप्रैल को मनाया जाएगा। वहीं भारत में 22 अप्रैल को ईद मनाए जाने की उम्मीद है, हालांकि भारत के राज्य केरल में ईद 21 अप्रैल को ही मनाई जाएगी।

सऊदी अरब में दिखा शव्वाल का चाँद

SPAके अनुसार, रमजान के पवित्र महीने के अंत का संकेत देने वाला वर्धमान चंद्रमा (crescent Moon) गुरुवार शाम को सऊदी अरब में देखा गया। सऊदी सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, कल, शुक्रवार (21 अप्रैल), इस साल 1444 हिजरी के लिए ईद अल फित्र का पहला दिन है। यह तिथि इस्लामी कैलेंडर माह शव्वाल के पहले दिन को भी चिन्हित करती है।

4 दिन की मिलेगी छुट्टी

सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने कहा है कि ईद अल फित्र की छुट्टी शुक्रवार 21 अप्रैल से शुरू होगी। छुट्टियां चार दिनों की अवधि के लिए होंगी और नियमित काम के घंटे मंगलवार, 25 अप्रैल से शुरू होंगे। यह निजी पर लागू होता है। किंगडम में और गैर-लाभकारी क्षेत्र।

ये भी पढ़ें- Eid Al Fitr 2023: यूएई ने मुसलमानों से गुरुवार को चांद देखने की अपील, जानिए कब मनाई जाएगी ईद?

सऊदी मून-साइटिंग कमेटी ने सभी मुसलमानों को रमज़ान 29 (गुरुवार) की शाम को चाँद देखने की कोशिश करने के लिए आमंत्रित किया था। इस्लामिक महीने 29 या 30 दिनों तक चलते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि चंद्रमा कब देखा गया है। गुरुवार को चांद दिखने के साथ ही रमजान का पवित्र महीना 29 दिनों तक चला।

क्या है चांद रात

जानकारी के लिए आपको बता दें, कि चांद रात के बाद अगली सुबह ईद का त्यौहार मनाया जाता है। यह दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है।

इस पवित्र महीने में मुस्लिम के लोग रोजा रखते हैं और सूरज निकलने के बाद से सूरज के डूबने तक खाने-पीने से दूर रहते हैं। वहीं ईद-उल-फितर के त्यौहार को रोजे खत्म करने का त्योहार भी माना जाता है।  इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के अनुसार दसवां महीना शव्वाल है और इस महीने का पहला दिन दुनिया भर में ईद-उल-फितर के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें- इंडोनेशिया समेत इन 7 देशों में नहीं दिखा शव्वाल का चाँद, अब शनिवार (22 अप्रैल) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

Leave a Comment