skip to content

UAE में दिखा शव्वाल का चाँद, अब शुक्रवार (21 अप्रैल ) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

यूएई में ईद-उल-फितर का त्योहार शुक्रवार, 21 अप्रैल को मनाया जाएगा। वहीं अगर बात भारत की करें तो वहां 22 अप्रैल को ईद मनाए जाने की उम्मीद है, हालांकि भारत के राज्य केरल में ईद 21 अप्रैल को ही मनाई जाएगी।

21 अप्रैल को मनाया जाएगा यूएई में ईद का त्यौहार

बता दें, रमजान के पवित्र महीने के अंत का संकेत देने वाला शव्वाल का चाँद (crescent Moon) आज, गुरुवार शाम को संयुक्त अरब अमीरात में देखा गया। ऐसे में ईद अल फितर 2023 का पहला दिन, शुक्रवार, 21 अप्रैल को पड़ेगा। यह तारीख इस्लामिक कैलेंडर महीने शव्वाल के पहले दिन को भी चिन्हित करती है।

4 दिन की मिलेगी लंबी छुट्टी

इसका मतलब है कि यूएई के निवासियों को ईद मनाने के लिए 4 दिन का ब्रेक लंबा मिलेगा। बता दें, साल का पहला लंबा सप्ताहांत गुरुवार को शुरू हुआ। वहीं अब कार्यालय और स्कूल सोमवार 24 अप्रैल को फिर से खुलेंगे।

ये भी पढ़ें- इंडोनेशिया समेत इन 7 देशों में नहीं दिखा शव्वाल का चाँद, अब शनिवार (22 अप्रैल) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

चांद देखने वाली समिति ने यूएई में सभी मुसलमानों को रमज़ान 29 (गुरुवार) की शाम को चाँद देखने की कोशिश करने के लिए आमंत्रित किया था।

इस्लामिक महीने 29 या 30 दिनों तक चलते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि चंद्रमा कब देखा गया है। गुरुवार को चांद दिखने के साथ ही रमजान का पवित्र महीना 29 दिनों तक चला।

सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में काम करने वाले अमीराती और प्रवासियों के लिए आधिकारिक तौर पर ईद की छुट्टियां रमजान 29 से शव्वाल 3 तक हैं।

यदि आपने अभी भी कोई यात्रा योजना नहीं बनाई है, तो हमने कुछ अंतिम-मिनट के सौदे संकलित किए हैं जो Dh1,135 से कम से शुरू होते हैं। यदि आप ठहरने की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो 50 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करने के लिए तैयार रहें।

इंडोनेशिया समेत इन देशों में नहीं दिखा शव्वाल का चाँद

वहीं दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, मलेशिया, ब्रुनेई, थाईलैंड और जापान ने आधिकारिक तौर पर शनिवार, 22 अप्रैल, 2023 को ईद अल फितर के पहले दिन के रूप में पुष्टि की है, क्योंकि इन देशों में शव्वाल के चांद नहीं देखा गया।

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब में दिखा शव्वाल का चाँद, अब शुक्रवार (21 अप्रैल ) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार