Placeholder canvas

इंडोनेशिया समेत इन 7 देशों में नहीं दिखा शव्वाल का चाँद, अब शनिवार (22 अप्रैल) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, मलेशिया, ब्रुनेई, थाईलैंड और जापान ने आधिकारिक तौर पर शनिवार, 22 अप्रैल, 2023 को ईद अल फितर के पहले दिन के रूप में पुष्टि की है, क्योंकि इन देशों में शव्वाल के चांद नहीं देखा गया।

इस बीच, यूएई, सऊदी अरब और अन्य देश आज की मग़रिब की नमाज़ के बाद शव्वाल के चांद को देखने के लिए बैठक कर रहे हैं।

यूएई की चांद देखने वाली समिति ने गुरुवार शाम को शव्वाल के महीने के अर्धचंद्र को देखने के लिए यूएई में सभी मुसलमानों को आमंत्रित किया है।

समिति ने अनुरोध किया है कि जो कोई अर्धचन्द्राकार को देखता है वह 026921166 नंबर पर संपर्क करे और गवाही दर्ज करने के लिए निकटतम अदालत को निर्देशित करे।

अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान केंद्र के अनुसार, रमजान के पवित्र महीने के अंत में ईद अल फितर शनिवार , 22 अप्रैल, 2023 को पड़ सकता है। सटीक तारीख की पुष्टि केवल चांद के देखे जाने के आधार पर की जाएगी।

ये भी पढ़ें- UAE में ईद की नमाज का समय हुआ तय; जानिए दुबई समेत पूरे अरब अमीरात में कब पढ़ी जाएगी ईद की नमाज

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों को छोड़कर, अधिकांश अरब और इस्लामिक देशों में गुरुवार को अर्धचंद्र को आंखों या दूरबीन से देखना लगभग असंभव है। सटीक टेलीस्कोप, एक पेशेवर पर्यवेक्षक और असाधारण मौसम जैसी विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है।

जानिए यूएई में कितने दिन मिल सकती है ईद पर छुट्टी

बात अगर यूएई में ईद के दौरान पड़ने वाले छुट्टी को लेकर करें तो अगर ईद शुक्रवार को पड़ती है, तो निवासियों को गुरुवार से रविवार (रमजान 29 से शव्वाल 3) तक चार दिन का अवकाश मिलेगा। अगर शनिवार को, ब्रेक पांच दिनों के लिए होगा – गुरुवार से सोमवार तक।

वहीं सऊदी अरब ने भी गुरुवार की रात सभी मुसलमानों से अर्धचंद्र की खोज करने का आह्वान किया है,जिसमें सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने बताया कि सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अर्धचन्द्राकार चंद्रमा को आंखों से या दूरबीन के माध्यम से निकटतम अदालत में रिपोर्ट करने और अपनी गवाही दर्ज करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें- Eid Al Fitr 2023: यूएई ने मुसलमानों से गुरुवार को चांद देखने की अपील, जानिए कब मनाई जाएगी ईद?

Leave a Comment