skip to content

UAE में 6500 प्रे’ग्नेंट औरतों ने भारत आने के लिए किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

New Delhi: दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण दुनिया भर के कई देशों में हजारों भारतीय हुए हैं। इनमें से भी सबसे ज्यादा भारतीय खाड़ी देशों में फंसे हुए है। अब जब भारत सरकार दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रही है। ऐसे में UAE में कई लोगों ने भारत वापसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं खलीज टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो UAE में कम से कम 6,500 गर्भवती महिलाओं ने भारत लौटने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। माना जा रहा हैं कि इन औरतों में से सबसे ज्यादा महिलाएं केरल से हो सकती हैं, क्योंकि दुनिया भर की लगभग 9,000 गर्भवती महिलाएं केरल से ताल्लुक रख रही है।

UAE में महिलाओं और उनके परिवारों ने भारत सरकार से अपील की है कि वो लोग जल्द ही भारत वापस आना चाहते है। क्योंकि अब वो लोग UAE में अपने बच्चों को रखने, उनके मेडिकल खर्च उठाने के लिए सक्षम नहीं है। हाल ही में 33 साल की प्रेग्नेंट रेम्या राजम्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह 34 हफ्ते से ज्यादा समय से प्रेग्नेंट हैं।

UAE में 6500 प्रे'ग्नेंट औरतों ने भारत आने के लिए किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रेग्नेंट रेम्या राजम्मा ने कहा कि “मैं 10 मई से पहले ट्रेवल करना चाहती हूं। क्योंकि मैं उसके बाद ट्रेवल नहीं कर सकती। डॉक्टर ने कहा है कि यह सेफ नहीं है।” रेम्या राजम्मा ने कहा, “जब मैंने अपने बड़े बच्चे को जन्म दिया, तो मैंने दुबई में अपनी नौकरी छोड़ दी और बड़े बच्चे की डिलीवरी के लिए केरल लौट आई। मेरे पास यहां नौकरी है, लेकिन क्योंकि मैं पहले से ही गर्भवती थी जब मैंने काम करना शुरू किया था, मेरी कंपनी इस उद्देश्य के लिए मेडिकल इंशोरेंश को बढ़ा नहीं कर सकती थी।”

जैसा कि UAE के कई भारतीय परिवार को कमर्शल एम्बीसी से पॉजिटिव रिएक्शन का इंतजार है, दुबई में भारत के  राजनयिक सूत्रों ने कहा है कि यात्रा करने की प्राथमिकता पहले उन महिलाओं को दी जाएगी जो 28 हफ्ते की गर्भावस्था को पार कर चुकी हैं।