UAE में निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए आयी अच्छी खबर; नई छुट्टी की हुई घोषणा, कंपनियां सैलरी भी नहीं काटेगी

यूएई के निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों और कामगारों के लिए छुट्टी की घोषणा हुई है और ये छुट्टी ईद मिलाद उन नबी के अवसर पर दी गयी है। दरअसल, मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (MOHRE) ने जानकारी दी है कि शनिवार, 8 अक्टूबर, 2022 को ईद मिलाद उन नबी के अवसर पर निजी क्षेत्र के सभी कामगारों के लिए बिना सैलरी कटे अवकाश दिया जाएगा।

बता दें, इस्लाम धर्म के लोग पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद के रूप में मनाया जाता हैं। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, ये त्योहार तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन मनाया जाता है, जो इस्लामी कैलेंडर का तीसरा महीना है।

हालांकि शनिवार-रविवार की छुट्टी पाने वालों के लिए इसका मतलब लंबा वीकेंड नहीं है, लेकिन शनिवार को काम करने वालों के लिए यह अवकाश एक राहत होगी। वहीं UAE में इस सार्वजनिक अवकाश के बाद दो और अवकाश होंगे।

Commemoration Day पर मिलेगी छुट्टी 

दो महीने से भी कम समय के बाद, संयुक्त अरब अमीरात के लोग वर्ष के आखिरी लंबे सप्ताहांत का आनंद लेंगे क्योंकि Commemoration Day (जिसे पहले शहीद दिवस के रूप में जाना जाता था) को चिह्नित करता है, जिसे 30 नवंबर को मनाया जाता है। हालांकि, इसके लिए 1 दिसंबर को एक सार्वजनिक अवकाश दिया जाता है ।इसके बाद राष्ट्रीय दिवस होता है, जो 2 और 3 दिसंबर (शुक्रवार और शनिवार) को मनाया जाता है और 4 दिसंबर को रविवार है।

इसका मतलब है कि यूएई के नागरिक और कामगार चार दिन के ब्रेक का आनंद लेंगे, जो साल के अंत तक साल का सबसे लंबी छुट्टियां का सप्ताह होगा।

आपको बता दें, UAE में जब भी छुट्टी की घोषणा होती है तब उस पर सरकार द्वार कई सारे लाभ भी दिए जाते हैं जैसे फ्री पार्किंग सेवा आदि।

ये भी पढ़ें- UAE में कामगारों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, अगले साल इन 12 सेक्टर में सबसे अधिक नई नौकरियां आने की उम्मीद

Leave a Comment