सऊदी अरब के मदीना में मिला सोने-तांबे का बड़ा भंडार, रोजगार के बढ़ेंगे नए अवसर

सऊदी अरब देश में सोने और तांबे की बड़े पैमाने पर खोज हुई है। यहां पर सोने और तांबे का बड़ा भंडार मिला है। ऐसे में यह खबर सरकार के लिए बहुत ही सुखद है क्योंकि सोना और तांबे का भंडार मिलने के बाद सऊदी अरब में अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय निवेशक माइनिंग के सेक्टर में निवेश करने के लिए आकर्षित होंगे। ऐसे में इस क्षेत्र में निवेश बढ़ने की भरपूर संभावना है।

इस क्षेत्र में मिले सोने और तांबे के अयस्क के भंडार

आपको बताते चलें कि सऊदी अरब के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने सोने और तांबे के अयस्क मिलने की पुष्टि की है। जिस क्षेत्र में सोने और तांबे की खोज हुई वो जगह मदीना के अबा अल-राहा, उम्म अल-बराक शील्ड, हिजाज के बॉर्डर पर स्थिति है। मदीना के इस क्षेत्र में सोने के भंडार के मिलने के बाद इस क्षेत्र में सोने के अयस्क की लंबी वर्षों से चली आ रही कमी कुछ हद तक दूर होगी।

इतने लोगों को मिलेगा रोजगार !

खबरों के मुताबिक सऊदी अरब के इस क्षेत्र में सोने और चांदी के भंडार मिलने के बाद वहां पर अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय निवेशक निवेश करेंगे ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं। वहीं अगर इससे रोजगार की बात करें तो लगभग 4000 नौकरिया लोगों को मिलेंगी। वही सऊदी अरब के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि सऊदी अरब में हुई इस नई खोज के बाद इसमें निवेश की संभावनाओं को बल मिलेगा।

सऊदी अरब में सोने और चांदी के भंडार मिलने के बाद माइनिंग के क्षेत्र में सऊदी अरब पहले की अपेक्षा अब कहीं अधिक मजबूत होगा। ऐसे में ये क्षेत्र सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के दृष्टिकोण को मजबूती देगा। ऐसे नहीं सऊदी अरब तेल के क्षेत्र पर निर्भरता कम कर के अन्य क्षेत्रों पर भी फोकस कर सकेगा।

पिछले साल इस क्षेत्र ने हुआ था सिर्फ़ इतना निवेश

आपको बताते चलें कि साल 2022 के जुलाई महीने में सऊदी अरब सरकार के मिनिरल रिसोर्स मिनिस्टर ने जानकारी देते हुए बताया था कि पिछले साल सऊदी अरब में महज़ 8 बिलियन डालर का ही निवेश (investment) हुआ था। इस क्षेत्र में निवेशकों को प्रसारित करने के लिए कानून बनाने के बाद निवेश में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Leave a Comment