Placeholder canvas

UAE में फिर घटा तेल की दाम; अक्टूबर महीने में पेट्रोल के लिए करना होगा कम भुगतान, जानिए नया रेट

UAE ने बीते शुक्रवार को ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करी है। वहीं इस घोषणा के बाद अक्टूबर महीने के लिए खुदरा ईंधन की कीमतों में 38 fils per litre की कमी आई है।

जानकारी के अनुसार, यह लगातार तीसरा महीना है जब यूएई ने खुदरा ईंधन की कीमतों में कमी की है। गौरतलब है कि इसके पहले सितंबर महीने में, कीमतों में 62 fils per litre की कमी की गई थी।

जारी किए गए तेल के नए दाम

जारी किए गए तेल की नए कीमतों के बाद सितंबर में Dh3.41 की तुलना में 1 अक्टूबर से सुपर 98 पेट्रोल की कीमत 3.03 लीटर होगी।

इसके अलावा सितंबर में Dh3.30 की तुलना में स्पेशल 95 पेट्रोल की कीमत 2.92 प्रति लीटर होगी। वहीं ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत अक्टूबर माह में 2.85 रुपये प्रति लीटर होगी। बता दें, बीते माह सिंतबर में ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत  Dh3.22 प्रति लीटर थी। इन सबके अलावा सितंबर में Dh3.87 की तुलना में डीजल 3.76 प्रति लीटर पर चार्ज किया जाएगा।

 ये भी पढ़ें – एयर इंडिया ने किया नियमों में बदलाव, टिकट खरीदने के लिए ऐसे यात्रियों को देने पड़ेंगे ज्यादा पैसा

लगातार तीसरे माह आयी तेल के दामों में कमी

रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में यूएई द्वारा डीरेग्यूलेशन की घोषणा के बाद से खुदरा ईंधन की कीमतें जून 2022 में पहली बार Dh4 प्रति लीटर के निशान को पार कर गईं और जुलाई 2022 में Dh4.63 प्रति लीटर के शिखर पर पहुंच गईं, हालांकि यह लगातार तीसरा महीना है जब यूएई ने खुदरा ईंधन की कीमतों में कमी की है।

Globalpetrolprices के अनुसार, 1 अक्टूबर तक, संयुक्त अरब अमीरात में खुदरा ईंधन की कीमतें नॉर्वे जैसे कई तेल उत्पादक देशों सहित दुनिया भर के अधिकांश देशों की तुलना में सस्ती थीं। वहीं आंकड़ों से पता चला है कि पेट्रोल की वैश्विक कीमत औसतन 1.27 डॉलर प्रति लीटर है, जो संयुक्त अरब अमीरात में ईंधन दरों से काफी अधिक है।

 ये भी पढ़ें – UAE के मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, कामगारों को अपने अधिकार जानने के लिए ऐसे करेगी जागरूक

Leave a Comment