UAE में कल से लागू होगा वीजा के नए नियम, जानिए प्रवासियों और कामगारों को क्या मिलेगा फायदा

UAE की फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी सिटिजनशिप कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (आईसीपी) ने घोषणा करी है और ये घोषणा नए वीजा नियम को लागू करने को लेकर है। दरअसल, यूएई ने घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि संयुक्त अरब अमीरात में नया ग्रीन वीजा और जॉब सीकर वीजा 3 अक्टूबर, 2022 से लागू होगा।

जानकारी के अनुसार, यह वीजा वेतनभोगी लोगों, स्व-नियोजित व्यक्तियों और निवेशकों या कंपनियों में भागीदार करने वाले प्रवासियों और कामगारों को पांच साल की अवधि के लिए प्रायोजक के बिना देश में रहने की अनुमति देगा। इसके साथ ही ग्रीन वीजा धारक प्रथम श्रेणी के रिश्तेदारों को प्रायोजित कर सकते हैं। वहीं यह प्रणाली संयुक्त अरब अमीरात के श्रम बाजार में व्यक्ति को अधिक लचीलापन और स्वतंत्रता प्रदान करती है।

अबू धाबी में एक संवाददाता सम्मेलन में, आईसीपी ने यूएई में अद्यतन वीज़ा प्रणाली का विवरण प्रदान किया जिसकी घोषणा पहले की गई थी।

अपडेट वीज़ा प्रणाली क्या है?

प्राधिकरण में रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशक मेजर जनरल सुल्तान युसेफ अल नुआइमी ने कहा कि यूएई में प्रवासियों के प्रवेश और निवास के लिए नए कार्यकारी नियम 3 अक्टूबर को लागू किए जाएंगे।

वहीं उन्होंने जानकारी दी कि नए विनियमन में एक अपडेट वीज़ा प्रणाली शामिल है जो कुशल श्रमिकों, वैज्ञानिक दक्षताओं, अनुभवी लोगों, रचनात्मक लोगों और कुशल विशेषज्ञों को आकर्षित करके सतत विकास प्रक्रिया और आर्थिक विविधीकरण की नीति का समर्थन करने में योगदान देती है, जो स्तर को बढ़ाने की ओर ले जाती है।

वहीं अल नुआइमी ने कहा कि “अपडेट वीज़ा प्रणाली की विशेषता निवास के प्रकारों की बहुलता और निवेशकों, उद्यमियों, प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों, शुरुआती छात्रों, स्नातकों, मानवीय कार्यों के अग्रदूतों की सभी श्रेणियों के अनुरूप नए लोगों को जोड़ने से है।

सभी क्षेत्रों में रक्षा और कुशल श्रम की लाइन, बोझ को कम करने और प्रक्रियाओं को सरल बनाने के अलावा, रेजिडेंसी धारकों के लिए नए लाभ जोड़ना और रेजीडेंसी को नियोक्ता से अलग करना, जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और रहने, काम करने और निवेश करने का अनुभव बनाने में योगदान देता है। वहीं UAE में एक सुखद और खुशहाल।” अपडेट वीज़ा प्रणाली में अब ग्रीन वीज़ा, जॉब सीकर वीज़ा और गोल्डन वीज़ा धारकों के लिए अतिरिक्त लाभ शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- अरब अमीरात के नागरिकों के लिए खुशखबरी, अब बिना वीजा के इस देश में मिलेगी फ्री एंट्री

पांच साल का ग्रीन वीजा

यह 3 अक्टूबर से लागू होगा। महान लाभ और सुविधाओं के साथ निवास की एकीकृत प्रणाली, विशेष रूप से ग्रीन वीजा, जो नवीनीकरण के अधीन पांच साल की अवधि के लिए दिया जाता है, और इसमें निवासियों के परिवार के सदस्यों के लिए अधिक लाभ शामिल हैं, जिसमें छह महीने तक की लचीली छूट अवधि शामिल है। निवास की समाप्ति या रद्दीकरण।

ग्रीन वीजा की तीन श्रेणियां ये हैं:

  • कुशल कामगार के लिए ग्रीन रेजिडेंस
  • स्वरोजगार के लिए ग्रीन रेजिडेंस
  • गारंटर के बिना एक वाणिज्यिक गतिविधि में निवेशक या भागीदार के लिए ग्रीन रेजिडेंसी और 5 साल की अवधि के लिए, अपग्रेड के अधीन, निवेशक के दो साल के पिछले निवास को बदलने के लिए। सरल शर्तों और अधिक लाभों के साथ, और ग्रीन रेजिडेंसी धारकों को प्रथम श्रेणी के रिश्तेदारों को लाने की अनुमति।

जॉब सीकर वीजा

एक अन्य प्रकार का वीज़ा, जिसे अपडेट वीज़ा प्रणाली के भाग के रूप में घोषित किया गया था और यह वीजा नौकरी चाहने वालों के लिए है। यह आपको काम, निवेश और व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए प्रायोजक या मेजबान की आवश्यकता के बिना UAE में रहने की अनुमति देता है। यह अनिवार्य रूप से एक अपडेट प्रवेश परमिट प्रणाली है।

ये भी पढ़ें- UAE में आज महंगा हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में कितना पड़ेगा 22 और 24 कैरेट Gold का दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button