कुवैत में कामगार को सैलरी या फिर कंपनी के माहौल से हो रही कोई परेशानी, तो ऐसे करें शिकायत दर्ज

भारत समेत दुनिया के कई देशों से प्रवासी और कामगार Kuwait में अच्छी नौकरी और बेहतर सैलरी के लिए आते हैं, हालांकि कई दफा ऐसा देखने को मिलता है कि काम के दौरान उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये यह बताने जा रहे हैं कि Kuwait में किसी प्रवासी या फिर कामगार को काम के दौरान आने वाली परेशानी की शिकायत दर्ज कैसे दर्ज कराएं। इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

Kuwait में कोई कामगार कहाँ कर सकते हैं शिकायत दर्ज

LABOUR

बता दें, Kuwait में कामगार शिकायत आवेदन देने के लिए श्रम संबंध विभाग के स्वागत डेस्क से संपर्क कर सकते है। इसके साथ ही अगर कोई घरेलू कामगार अपने मालिक या फिर नियोक्ता के साथ कुछ मुद्दों पर दिक्कतों का सामना करता है, तो वे गैर-सरकारी श्रमिक संगठनों, अपने देश के दूतावास, साथ ही पुलिस से भी मदद ले सकता है।

ये भी पढ़ें- 2022 की पहली तिमाही में हजारों प्रवासी कामगारों ने छोड़ा कुवैत, जानिए क्या है वजह

 Kuwait में श्रम शिकायत दर्ज करने की क्या है प्रक्रिया

निजी क्षेत्र में काम करने वाले सभी कामगार शिकायतों को जनशक्ति के लोक प्राधिकरण के श्रम संबंध विभाग में सुनी जाती है। वहीं यह विभाग कर्मचारियों द्वारा श्रम संबंधी सभी शिकायतों की जांच और समीक्षा करता है। यह विभाग पूरी तरह से निजी क्षेत्र में कामगारों और नियोक्ताओं के बीच सभी व्यक्तिगत श्रम विवादों की जांच करने और उन्हें दूर करने के लिए सौंपा गया है।

इसी के साथ वित्तीय अधिकारों से संबंधित विवाद (जैसे भुगतान न करना या मजदूरी का कम भुगतान) प्रायोजन हस्तांतरण, फरार अधिसूचना, यात्रा प्रतिबंध और काम से संबंधित चो’टें सभी श्रम संबंध विभाग के माध्यम से जाते हैं। विभाग व्यक्तिगत और सामूहिक मामलों के लिए सुलह और मध्यस्थता समिति में सामूहिक शिकायतों (जिसमें कई कार्यकर्ता शामिल हैं) पर अनुवर्ती कार्रवाई भी करता है।

ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

Kuwait

कामगार शिकायत आवेदन प्राप्त करने के बाद दिए गए फॉर्म को भरें। फॉर्म में आपका पूरा नाम, राष्ट्रीयता, सिविल आईडी नंबर, काम शुरू करने की तारीख, काम पर आखिरी दिन की तारीख, शिकायत पेश करने के लिए कानूनी आधार, अनुबंध में सहमत वेतन, नियोक्ता का पूरा नाम, नियोक्ता का पता और कार्यस्थल की आवश्यकता होगी , विवाद का उद्देश्य, और फ़ोन नंबर, कार्यकर्ता को अपना दावा बनाए रखने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ (फोटोकॉपी और मूल) प्रदान करने होंगे:

वर्क परमिट
सिविल आईडी
वैध और नवीनतम पासपोर्ट
अन्य सहायक दस्तावेज (अनुरोध के अनुसार)

वहीं श्रम संबंध विभाग में शिकायत दर्ज होने के बाद, विभाग शिकायत को डेटाबेस में दर्ज करेगा और एक सक्षम कानूनी अन्वेषक को नियुक्त करेगा। वे शिकायत पर विचार करने के लिए प्रारंभिक सुनवाई की तारीख (दिन और घंटे) का पता लगाएंगे। प्रारंभिक सुनवाई के दिन कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की उपस्थिति आवश्यक होगी। उसके बाद श्रम संबंध इकाई अन्वेषक से संपर्क करेगी, जिसका कर्तव्य नियोक्ता से बयान एकत्र करना और दस्तावेज की जांच करना है।

ये भी पढ़ें- Kuwait में भारतीय पासपोर्ट को ऐसे करें रिन्यू, जानिए Step To Step पूरी जानकारी

कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को अपने पंजीकृत शासन में जनशक्ति (पीएएम) के सार्वजनिक प्राधिकरण और श्रम संबंध विभाग में सक्षम जांचकर्ता के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना आवश्यक होगा। इस स्तर पर कार्यकर्ता के साथ एक कानूनी प्रतिनिधि भी हो सकता है। वहीं यदि किसी मामले में नियोक्ता उपस्थित नहीं होता है, तो अन्वेषक के पास दूसरी अधिसूचना जारी करने का अधिकार होता है, जिसके बाद अन्वेषक को शिकायत की जांच के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

वहीं सुनवाई के समय, यदि दोनों पक्ष मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए सहमत होते हैं, तो मामला एक ज्ञापन में दर्ज किया जाएगा और श्रम संबंध विभाग के पास दायर किया जाएगा। यदि कोई समझौता या समझौता नहीं हुआ है, तो अन्वेषक तथ्य का कानूनी विवरण तैयार करेगा। यदि अनसुलझे विवाद में वित्तीय दावा शामिल है, तो मामला न्यायपालिका को भेज दिया जाएगा।

Kuwait

इसी के साथ अन्वेषक किसी भी शिकायत की समीक्षा करने और एक आवश्यक अवधि (दो सप्ताह के भीतर) में बंद करने के लिए जिम्मेदार होगा। वह अनुचित देरी के लिए जिम्मेदार होगा। वहीं जांचकर्ता का यह कर्तव्य है कि वह मामले के संबंध में श्रम संबंध विभाग को कानूनी राय प्रस्तुत करे जो श्रमिकों की शिकायत को स्वीकार करने या अस्वीकार करने का अंतिम निर्णय जारी करेगा।

वहीं अगर किसी को काम या आपके नियोक्ता के बारे में कोई विशेष चिंता है, तो वह आंतरिक मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से जांच कर सकता है या राज्य में अपने संबंधित दूतावास से परामर्श कर सकता है।

आपको बता दें, कुवैत में कई सारे प्रवासी और कामगार काम के सिलसिले में यहां जाते हैं और ये लोग यहाँ पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- UAE Labour Law: सार्वजनिक छुट्टी में अगर कोई कामगार करता है काम तो क्या है अधिकार, जानिए यहां

Leave a Comment