IND vs AUS: तीसरे T20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात, 2-1 से सीरीज जीतकर तोड़ा पाकिस्तान का रिकाॅर्ड

IND vs AUS : रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज के अंतिम मैच में मेजबान टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से शिकस्त देकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है।

मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम ने स्कोरबोर्ड पर 186 रन लगाए थे जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जीत हासिल कर ली।

भारत के लिए वर्तमान में शानदार प्रदर्शन कर रहे हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने इस मुकाबले में नाबाद 25 रनों की पारी खेलकर व पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर भारतीय टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। जबकि अक्षर पटेल ने मुकाबले में तीन कंगारू खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई।

कैमरून की टीम ने दिलाई थी आस्ट्रेलिया को दमदार शुरुआत (IND vs AUS)

मुकाबले में पहले बैटिंग करने वाली ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा टिम डेविड ने 27 गेंदों पर 54 रन बनाए। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से चार छक्के भी निकले। वहीं, सीरीज के पहले मुकाबले में ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले कैमरून ग्रीन (Cameron green) भी इस मुकाबले में अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे।

उन्होंने महज 21 गेंदों पर 52 रन बनाए। कैमरून ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दिलाने में सफल रहे थे मगर बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की टीम लड़खड़ा गई और बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते बढ़ते 186 रनों पर ठहर गई।

मुकाबले में देखने को मिला सूर्या का जलवा (IND vs AUS)

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों में पांच चौके और पांच छक्के लगाकर 69 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने मैदान के चारों तरफ आकर्षक शॉट खेले।

वहीं भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 63 रनों की पारी खेलने के लिए 48 गेंदों का सहारा लिया और पारी के आखिरी ओवर में आउट होकर पवेलियन लौटे। लेकिन हार्दिक पांड्या ने नाबाद 25 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को 1 गेंद शेष रहते जीत दिला दी।

गौरतलब है कि सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला गया था जहां पर भारतीय टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम ने नागपुर में कम ओवरों के मुकाबले में जीत दर्ज करने के साथ सीरीज बराबर कर दी थी और अब हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पराजित करते हुए 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम का रिकॉर्ड पहले से ही काफी अच्छा रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 26 T20 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिनमें भारतीय टीम ने 15 और मेहमान टीम ने 10 मैच जीते हैं और एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का ये वर्ल्ड रिकाॅर्ड 

टी20 क्रिकेट इतिहास में एक साल में अब तक सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान टीम के नाम था। यह रिकाॅर्ड पाकिस्तान की टीम ने पिछले साल 2021 में कुल 20 मैच जीतकर हासिल किया, लेकिन अब इस साल महज 9 महीनों में ही टीम इंडिया ने 21 मैच जीतकर पाकिस्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत ने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया को हराकर हासिल की है।

Leave a Comment