Placeholder canvas

दिवाली-छठ पर आसमान में छू रहे फ्लाइट टिकट के दाम, बिहार जाने के लिए अब भी ये हैं सस्ते विकल्प

त्योहारी सीजन के चलते ट्रेन का टिकट मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में फ्लाइट का टिकट लेने की बात सोची तो फ्लाइट का टिकट भी काफी महंगा है। बसें अभी से ही फुल होकर चल रही है। दिवाली और छठ का पर्व आने को है।

आगामी 24 अक्टूबर को दीपावली का त्यौहार और 30-31 अक्टूबर को छठ का त्यौहार है। मगर बिहार राज्य में 28 अक्टूबर से ही नहाए खाए से इस त्यौहार की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में लोग कोशिश कर रहे हैं कि वह किसी भी हाल में 23 अक्टूबर तक अपने घर पहुंच जाएं। अगर ऐसा भी ना संभव हो तो कम से कम छठ में तो जरूर अपने घर पहुंच जाएं। लेकिन यह सब कैसे संभव है?

दुबई जाने से भी महंगा है पटना से दिल्ली जाने का हवाई टिकट

घर वापसी करने वाले यात्रियों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही है और दिल्ली से पटना के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट का किराया दिल्ली से दुबई जाने वाली उड़ान के किराए से भी ज्यादा हो गया है। 20 अक्टूबर को दिल्ली से पटना जाने के लिए 12750 रुपए खर्च करने पड़ेंगे, जबकि इसी दिन दिल्ली से दुबई की उड़ान भरने के लिए ₹10962 का टिकट है।

बात अगर 21 अक्टूबर की करें तो 21 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का टिकट 14461 रुपए का है जबकि इसी दिन दिल्ली से दुबई का टिकट ₹10962 का है। 22 अक्टूबर को दिल्ली से पटना जाने के लिए 17294 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जबकि इस दिन दिल्ली से दुबई का टिकट ₹10962 का है। 23 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का टिकट 14601 रुपए का है जबकि दिल्ली से दुबई का टिकट 10962 रुपए का है।

24 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का टिकट 9,276 रुपए का है। जबकि इस दिन दिल्ली से दुबई के उड़ान भरने के लिए आपको ₹10962 खर्च करने पड़ेंगे। 25 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का टिकट ₹10260 में मिल रहा है। जबकि इसी दिन दिल्ली से दुबई का टिकट पहले की अपेक्षा बढ़कर ₹14413 का हो गया है।

26 अक्टूबर के दिन दिल्ली से पटना का टिकट 10573 रुपए का है। वहीं, दिल्ली से दुबई जाने वालों के लिए इसी दिन 14664 रुपए का टिकट है। 27 अक्टूबर को दिल्ली से पटना जाने का टिकट 12359 रुपए में मिल रहा है जबकि इसी दिन दिल्ली से दुबई का टिकट 14338 रुपए का है।

अब जब त्योहारी सीजन में हवाई टिकट के दाम इतनी ज्यादा बढ़ गए हैं तो ऐसे में हम आपको 4 ऐसे विकल्पों के बारे में बताएंगे त्यौहार मनाने के लिए आराम से घर पहुंच सकते हैं।

ये है सबसे अच्छे विकल्प?

ट्रेन के जरिए यात्रा करके घर पहुंचना

त्योहारी सीजन में घर जाने वाले को समस्याओं का सामना ना करना पड़े इसके लिए भारत का रेलवे डिपार्टमेंट चाहिए स्पेशल ट्रेन नहीं चला रहा है। रेलवे डिपार्टमेंट दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड सहित अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग रूटों पर ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है।

आपको बताते चलें कि दीपावली से पहले 22 अक्टूबर को शनिवार का दिन है ऐसे में अधिकतर लोग 22 तारीख को भी घर निकलने का प्लान बना रहे होंगे। मगर 22 अक्टूबर को दिल्ली से पटना जाने वाली सभी ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग एडवांस में हो चुकी है। और तो और कई ट्रेनों में 200 से अधिक वेटिंग लिस्ट दिखा रही है।

27 और 28 अक्टूबर को भी सारी टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। लेकिन 29 अक्टूबर को दिल्ली से पटना जाने वाली कई ट्रेनों में भी अभी भी सीटें मिल सकती हैं। ऐसे में अगर आप टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप इमेजेस थी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि त्योहार के सीजन को देखते हुए रेलवे विभाग ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। और यह ट्रेनें 15 घंटे 40 मिनट में दिल्ली से पटना तक का सफर तय करती हैं। इन ट्रेनों में स्लीपर क्लास का टिकट ₹650 का है।

थर्ड एसी का टिकट बुक करने पर आपको 1715 रुपए चुकाने होंगे। बात अगर सेकंड एसी की टिकट की करें तो इसके लिए आपको ₹2330 खर्च करने पड़ेंगे। वही फर्स्ट एसी के लिए आपको ₹3645 देने होंगे। और तत्काल टिकट बुक करने पर इससे अधिक रुपए भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

फ्लाइट से कर सकते हैं दिल्ली से पटना का सफर

मान लीजिए कि अगर आपको ट्रेन में भी टिकट नहीं मिलती तो आप फ्लाइट के जरिए दिल्ली से पटना तक का सफर कर सकते हैं। 22 तारीख को दिल्ली से पटना के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट का किराया तकरीबन ₹17294 है। और इन उड़ानों की जरिए आप तकरीबन ढाई घंटे में दिल्ली से पटना तक का सफर कर सकते हैं।

मगर कुछ उड़ाने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 8 से 9 घंटे का समय भी ले रही हैं और उनमें किराया भी अधिक है। दिल्ली से पटना के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट में एयर इंडिया, इंडिगो विस्तारा और स्पाइसजेट की प्रमुख हैं। इन उड़ानों का किराया आप संबंधित फ्लाइटों की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

बस के जरिए दिल्ली से जाएं तो…

मान लीजिए दिल्ली से पटना जाने वाले किसी भी व्यक्ति को ट्रेन का टिकट नहीं मिलता है और वह फ्लाइट का किराया वह नहीं कर सकता है। ऐसे में उसके लिए इतनी लंबी दूरी तय करने के लिए सिर्फ बस का ही सहारा बसता है।

दिल्ली से पटना के लिए कई बसों का संचालन किया जा रहा है और इनका किराया भी फ्लाइट और ट्रेनों से कहीं कम है। लेकिन इन बसों में भी यात्रियों की बंपर भीड़ है। बस के माध्यम से दिल्ली से पटना जाने में तकरीबन 20 से अधिक घंटे लग सकते हैं।

आपको बताते चलें कि आगामी 22 अक्टूबर को चरण टूर एंड ट्रेवल्स की बस दिल्ली से पटना के सफर पर जा रही है। और इस बस में अब सिर्फ 30 के आसपास सीटें ही खाली। और यह बस सबसे कम पैसों में दिल्ली से पटना लोगों को पहुंचाने का काम कर रही है। इसका किराया तकरीबन ₹4750 है।

Leave a Comment