Placeholder canvas

शादी के सीजन में सोना-चांदी की कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें नए रेट्स

मौजूदा समय में शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में सोना और चांदी की खरीदारी करने वालों के लिए एक बेहतरीन मौका है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं की कीमत में गिरावट देखने को मिली है जिसके चलते भारत के भी सर्राफा बाजारों में मंगलवार के दिन सोने और चांदी के दामों में कमी दर्ज की गई है।

बात करें अगर सोने की तो सोना पहले की तुलना में सस्ता होकर ₹53898 में 10 ग्राम मिल रहा है। जबकि चांदी की दाम में भी कमी देखने को मिली है। मौजूदा समय में 1 किलोग्राम चांदी ₹65878 में मिल रही है। सोने और चांदी के मूल्यों के बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज में जानकारी उपलब्ध कराई है।

सोने का आयात घटकर पहुंचा 24 अरब डालर पर

आपको बताते चलें कि वाणिज्य मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश के अंदर सोने का आयोग चालू वित्त वर्ष के पहले 7 महीनों (अप्रैल -अक्टूबर) में 17.38 प्रतिशत घटकर 24 अरब डालर रह गया है। बात करें अगर पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने के आयात की तो उस दौरान सोने का आयात 29 अरब डालर का था।

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को दी 5 रनों से दी मात, देखें पूरा स्कोरकार्ड

आज के दिन कितने रुपए में मिल रहा है सोना?

अगर आज के दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार की बात करें तो दिल्ली में मंगलवार को गोल्ड ₹473 कम होकर ₹53898 प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा है। जबकि पिछले कारोबारी सत्र में सोना प्रति 10 ग्राम 54371 रुपए में मिल रहा था।

जानिए आज के दिन चांदी के भाव

एक तरफ जहां सोने के दामों में कमी देखी गई है तो वहीं चांदी के दामों में भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी प्रति किलो 1241 रुपए कम होकर ₹65878 प्रति किलोग्राम में बिक रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड कमी के साथ 1770.75 डॉलर प्रति औंस पर था। चांदी के दामों में कमी दर्ज की गई है।

चांदी नुकसान के साथ 22.38 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने जानकारी देते हुए कहा,’ उम्मीद से कहीं अच्छा, अमेरिका की सर्विस सेक्टर के आंकड़ों से फेडरल रिजर्व पर ब्याज दरों को ऊंचा रखने का दबाव बढ़ा है। ऐसे में सोने के दामों में गिरावट देखी गई है।’

मिस कॉल देकर भी जान सकते हैं सोने का रेट

अगर किसी को घर बैठे सोने के दामों के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो ऐसे में उसे केवल 8955664433 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। ऐसे में आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा और आपको सोने के लेटेस्ट रेट के बारे में मालूम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :भारत से सस्ता मिलता है दुनिया के इन देशों में Gold, जानिए विदेश से कितना सोना ला सकता है कोई नागरिक

Leave a Comment