Placeholder canvas

शेख नवाफ अल अहमद बने कुवैत के नए Emir, कुवैत सिटी की नेशनल असेंबली में ली शपथ

मंगलवार को कुवैत के सत्तारूढ़ अमीर शेख सबह अल अहमद अल सबाह का नि’धन हो गया है। वहीं अब उनके नि’धन के बाद शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह को कुवैत का नए Emir बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार, शेख सबाह के नि’धन के बाद कुवैत के नए अमीर बने क्राउन प्रिंस नवाफ अल-अहमद अल-सबाह दिवगं’त शेख सबाह के सौतेले भाई है। वहीं देश के संवैधानिक कानून के अनुसार उन्हें नया शासक नियुक्त किया गया है।

आज बुधवार को शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह ने कुवैत सिटी की नेशनल असेंबली में कुवैत के Emir पद शपथ ग्रहण करी। वहीँ इस मौके पर शेख नवाफ दृष्टिगत रूप से भावुक थे क्योंकि उन्होंने अमीर की मृ’त्यु के एक दिन बाद राष्ट्रीय सभा को संबोधित किया।

शेख नवाफ अल अहमद बने कुवैत के नए Emir, कुवैत सिटी की नेशनल असेंबली में ली शपथ

वहीं शेख नवाफ ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद कहा, “कुवैत के लोगों ने जिस अनमोल विश्वास के साथ हमें सौंपा है, वह हमारे जीवन के साथ सुरक्षित रहेगा।” उन्होंने सांसदों के समक्ष संबोधन में “राष्ट्र की सेवा” करने की प्रतिज्ञा की,

इसी के साथ शेख नवाफ ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेते समय कोरोनोवायरस सावधानियों का भी ध्यान रखा गया।  कोरोनोवायरस की वजह से सभी के चेहरे पर मास्क और ने सोशल डिस्टेंसिंग नाम का भी पालन किया गया।

शेख नवाफ अल अहमद बने कुवैत के नए Emir, कुवैत सिटी की नेशनल असेंबली में ली शपथ

इससे पहले जब कुवैत के अमीर शेख सबह अल-अहमद अल-सबह की त’बीयत ख़रा’ब हुई और इसी वजह से उन्हें अस्प’ताल में भर्ती किया गया तब 18 जुलाई को 83 वर्षीय शेख नवाफ को अ’स्थायी रूप से अमीर के संवैधानिक कर्तव्यों को सौपा गया था। लेकिन अब उनके नि’धन के बाद शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह को कुवैत का अमीर नियुक्त किया गया है।

 

आपको बता दें, कुवैत के नए emir बने बाद शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह की उम्र 83 साल के आसपास है। प्रिंस नवाफ कुवैत के बड़े राजनेता हैं। उन्होंने दशकों तक रक्षा और आंतरिक विभागों सहित खई उच्च पदों को संभाला है।