Placeholder canvas

Burj Khalifa का मालिक कौन है और कैसे बनी दुनिया की सबसे बड़ी इमारत, जानिए यहां

दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) है। कई लोगों को इस संबंध में सवाल होता है कि यह इमारत बनाने वाले और मालिक कौन है और इसका निर्माण कैसे हुआ।

यह संयुक्त अरब अमीरात में सात अमीरातों के साथ मिलकर बनी है, जिसमें दुनिया की सबसे ऊंची 168 मंजिला इमारत है। इस गगनचुंबी इमारत का नाम बुर्ज खलीफा है।

इसे बनाने का काम साल 2004 के 21 तारीख को शुरू हुआ था और इसके निर्माण में लगभग 6 साल का समय लगा। इसका निर्माण साल 2010 में पूरा हो गया और इसका उद्घाटन 4 जनवरी 2010 को किया गया था।

Burj Khalifa की मालिक कौन हैं

Burj Khalifa का मालिक मोहम्मद अलाब्बर है जो दुबई के रहने वाले है । इस महान शख्सियत के दुबई में और भी कई बड़ी बड़ी प्रॉपर्टी है जैसे दुबई मॉल। बुर्ज खलीफा के मालिक मोहम्मद अलाब्बर Emaar Properties के चेयरमैन है। इसका नाम संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नाम पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें- अवैध सोना लाने के तरीकों को जानकर कस्टम टीम हैरान, कभी पेंट में छिपाया दुबई से लाया सोना तो कभी लगाई ये अजीब तरकीब

जानिए क्या है Burj Khalifa की खूबियां

यह इमारत लिफ्ट की रफ्तार से भी प्रसिद्ध है, जो 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। बुर्ज खलीफा में एक साथ लगभग 35,000 लोगों के लिए रहने की व्यवस्था है, जिसमें 37 ऑफिस फ्लोर और 900 अपार्टमेंट हैं। इसे दूर से देखा जा सकता है, और इसकी छोटी पड़ोसी मुल्क इरान से भी दिखती है। यहाँ पर 76वीं मंजिल पर स्विमिंग पूल और 122वीं मंजिल पर रेस्टोरेंट है।

बुर्ज खलीफा के निर्माण में इन चीजों का हुआ है इस्तेमाल

बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए सामग्री में 1,10,000 टन तक का कंक्रीट और 55,000 टन से अधिक की स्टील रेबर हैं। इसके बाह्य आवरण के लिए 26,000 ग्लास पैनल्स का इस्तेमाल हुआ और इसके निर्माण में 300 कुशल कारीगर चीन से आए थे। बुर्ज खलीफा के निर्माण के समय प्रतिदिन 12,000 मजदूरों ने परिश्रम किया था। इस इमारत के निर्माण में लगभग 8 अरब डॉलर का खर्च हुआ था।

ये भी पढ़ें- दुबई, अबूधाबी, शारजाह समेत पूरे अमीरात से आज भारतीय प्रवासी को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा अधिक फायदा, जानिए वजह

Leave a Comment