skip to content

भारत के साथ उड़ान सेवाओं को पूरी तरह से सामान्य करना चाहता है UAE, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

संयुक्त अरब अमीरात ने भारत के साथ उड़ान सेवाएं दोबारा बहाल करने की बात कही है। यूएई ने इसके पीछे तर्क देते हुए कहा है कि इससे यात्रियों के राहत मिलेगी। इसके साथ ही टिकट की बढ़ती कीमतों पर भी काबू पाया जा सकेगा। भारत स्थित संयुक्त अरब अमीरात के दूतावास के हवाले से कहा गया कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात अगले साल की छमाही तक एक समग्र आर्थिक समझौते को मजबूती प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।

व्यापार और निवेश बढ़ाने में मिलेगी मदद

अहमद अल्बन्ना

भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अल्बन्ना ने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में इससे बिजनेस और इन्वेस्टमेंट बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। पत्रकारों से बातचीत के दौरान आगे कहा, अमेरिका भारत और संयुक्त अरब अमीरात के आलावा इजराइल के नए गठित समूह करते हुए कहा कि 4 देशों के बाद मंत्री स्तर की बैठक की तैयारियां चल रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि 4 देशों के विदेश मंत्री जल्द ही समूह के सहयोग वाले क्षेत्रों के नाम के नाम का ऐलान करेंगे।

यूएई सेवाओं को बहाल करने के पक्ष में है यूएई

भारत के साथ उड़ान सेवाओं को पूरी तरह से सामान्य करना चाहता है UAE, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अल्बन्ना ने आगे बताया कि एक व्यापार पर ध्यान केंद्रित करने वाला संगठन है। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच हवाई सेवाओं को फिर से बहाल किया जाना चाहिए। जानकारी देते हुए बताया कि एयर बबल व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य दिनों के मुकाबले से दुबई के लिए उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या सिर्फ 30% है। अगर उड़ान सामान्य रूप से शुरू हो जाती है तो टिकट के दामों में काफी कमी देखने को मिलेगी।

टिकट की कीमतें छू रही हैं आसमान

भारत के साथ उड़ान सेवाओं को पूरी तरह से सामान्य करना चाहता है UAE, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अल्बन्ना ने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत की वाजिब चिंताओं के बारे में पूछने पर कहा पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और अन्य निर्यातक देश पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी करने के लिए जिम्मेदार हैं। जबकि भारत ने अभी तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आंशका को देखते हुए सुचारू रूप से इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स नहीं शुरू की है।

शायद यही वजह है जिसे फ्लाइट के टिकटों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है। दीपावली के सीजन में भारत से यूएई जाने का किराया तकरीबन 500 डिरहम था। अगस्त माह में फ्लाइट से संयुक्त अरब अमीरात जाने के लिए 450 दिरहम किराया था। 1 हफ्ते के अंदर फ्लाइट की टिकट के दाम में 2 गुना की वृद्धि हो चुकी है।