Placeholder canvas

जानिए कुवैत में कामगारों के लिए कितना है न्यूनतम वेतन, श्रम कानून के अनुसार कितने घंटे करना होता है काम

कई देशों के लोग कुवैत में काम करने का मन रखते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकरी नहीं होती कि कुवैत में न्यूनतम वेतन क्या है। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, कुवैत की न्यूनतम मजदूरी, जो किसी कामगार को उसके काम के लिए कानूनी रूप से दी जा सकती है। अधिकांश देशों में एक राष्ट्रव्यापी न्यूनतम वेतन है जो सभी कामगारों को भुगतान किया जाना चाहिए। कुवैत का न्यूनतम वेतन 60 कुवैती दीनार प्रति माह ($216) है।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में कुवैत का वार्षिक न्यूनतम वेतन $12,341.00 है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा 2009 में संयुक्त राज्य डॉलर के मूल्य के आधार पर मुद्रा का एक उपाय है। कुवैत की तुलना में उच्च न्यूनतम मजदूरी वाले 12 देश हैं, और कुवैत वार्षिक न्यूनतम मजदूरी दर के आधार पर सभी देशों के शीर्ष 6 प्रतिशत में है।

जानिए कुवैत में कामगारों के लिए कितना है न्यूनतम वेतन, श्रम कानून के अनुसार कितने घंटे करना होता है काम

इसी के साथ कुवैत के श्रम कानून के अनुसार, एक वयस्क कामगार के लिए प्रतिदिन आठ घंटे और प्रति सप्ताह 48 घंटे आवश्यक कार्य घंटे हैं। एक कर्मचारी को लगातार पांच घंटे काम करने के बाद एक घंटे का आराम या ब्रेक लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। यह एक घंटे का विश्राम या विराम कार्य घंटों की गणना में शामिल नहीं है।

वहीं फाइनेंसियल, कमर्शियल और इन्वेस्टमेंट सेक्टर के कामगार को आठ घंटे ही कम करना निर्धारित किया गया है। वहीं MSA&L केस-दर-मामला आधार पर इन मानक कार्य घंटों को संशोधित कर सकता है – या तो बढ़ा या घटा सकता है। एक होटल में काम करने वाले कर्मचारी उन लोगों का एक उदाहरण हैं जिनके पास काम के घंटे से कम या अधिक है।

आपको बता दें, कुवैत में कई सारे प्रवासी काम के सिलसिले में यहाँ जाते हैं और ये लोग यहाँ पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए जाते हैं।

 

Leave a Comment