UAE में ईद उल-अज़हा की संभावित तारीख का ऐलान, निवासियों और प्रवासियों को मिलेगी 4 दिन की छुट्टी

ईद अल-अज़हा यानि बकरीद का त्यौहार कब मनाया इसको लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। अर्न्तराष्ट्रीय खगोलीय केंद्र के अनुसार, अधिकांश इस्लामी देशों में शनिवार, 9 जुलाई को ईद अल अधा का पहला दिन होने की संभावना है और इनमें यूएई, सऊदी अरब, ओमान और मिस्र शामिल हैं। वहीं इन देशों के पर्यवेक्षक बुधवार 29 जून को अर्धचंद्र देखेंगे।

खगोलीय गणना के अनुसार इस्लामिक महीना Zul Hijjah गुरुवार, 30 जून से शुरू होने की संभावना है। वहीं अमीरात एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के अनुसार, ईद अल-अज़हा का त्यौहार 9 जुलाई को पड़ सकता है।

ईद अल-अज़हा या बलिदान का त्योहार इस्लामी महीने धुल हिज्जा की 10 तारीख को मनाया जाएगा। वहीं अमीरात एस्ट्रोनॉमी सोसाइटी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष इब्राहिम अल जारवान के अनुसार, शनिवार, 9 जुलाई को ईद अल-अज़हा का पहला दिन होने की संभावना है।

वहीं यूएई के आधिकारिक छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, अराफात दिवस – जिसे ईद अल-अज़हा से एक दिन पहले चिह्नित किया जाता है उस दिन एक दिन की छुट्टी है। इसलिए, निवासी और कामगार धुल हिज्जा 9 से 12 तक चार दिन की छुट्टी का आनंद लेंगे।

वहीं खगोलीय गणना के अनुसार शुक्रवार 8 जुलाई से सोमवार 11 जुलाई तक प्रवासियों और निवासियों को अरब अमीरात में छुट्टी मिलेगी। ऐसे में इस समय इस समय के आसपास यात्रा की मांग चरम पर होने की उम्मीद है, कई अमीराती और प्रवासी छुट्टियों के लिए जा रहे हैं।

यूएई के अलावा कुवैत (Kuwait) की सरकार ने अपने कर्मचारियों को ईद अल अजहा (बकरीद) पर 9 दिनों की छुट्टी देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं इन 9 दिनों की पूरी तनख्वाह भी कर्मचारियों को दी जाएगी।

कुवैत की सरकार ने आगामी त्यौहार बकरीद के अवसर पर देश के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों को बकरीद की छुट्टी देने की घोषणा की है। बकरीद के शुभ अवसर पर कर्मचारियों की छुट्टियों की शुरुआत 10 जुलाई से हो जाएगी।

आपको बता दें, Eid Al Adha दो प्रमुख त्योहारों में से एक है, और यह सभी मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है। यह मक्का की तीर्थयात्रा के समापन का प्रतीक है, जिसे हज के रूप में जाना जाता है। वहीं बकरीद को ईद-उल-अजहा, ईद-उल-जुहा, बकरा ईद, के नाम से जाना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मान्यता अनुसार, हर साल बकरीद 12वें महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है। यह रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है।

Leave a Comment