अरब देश से भारतीय प्रवासियों के लिए पैसा भेजने का यह है कारगर तरीका, मिलेगा अधिक फायदा

भारत देश के कई नागरिक विदेश में रोजी रोटी के जुगाड़ के लिए वर्तमान में रह रहे हैं। भारत के अधिकतर नागरिक यूएई, कुवैत समेत अलग अलग खाड़ी देशों में नौकरी कर रहे हैं और वही से परिवार के भरण-पोषण के लिए पैसा कमाते हैं।

काम के दौरान ही भी वहां से भारत अपने परिजनों के पास पैसा भेजते हैं। मगर कई बार देखा गया है कि खाड़ी देशों से स्वदेश पैसा भेजना काफी महंगा होता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने का प्रयास करेंगे कि किन तरीकों को आप अपनाकर कम पैसों में अपने परिवार को पैसे भेज सकते हैं

आपको बताते चलें कि मनी ट्रांसफर तुलना टूल है अगर आप इस टूल के जरिए पैसा भेजते हैं तो यह आपको इतना महंगा नहीं पड़ेगा। मनी ट्रांसफर तुलना टूल इंटरनेशनल लेवल पर पैसा भेजने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। रुपए ट्रांसफर सेवा का चयन करना आसान हो जाता है। मगर इस दौरान भी आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा

अधिक फीस न चुकाने के लिए इन पहलुओं पर करना चाहिए गौर


आपको बताते चलें कि सबसे पहले आपको पैसे ट्रांसफर करने से पहले विनिमय दरों पर गौर करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि विनिमय दर में समय-समय पर परिवर्तन होता रहता है ऐसे में यह जरूरी नहीं कि विदेश से पैसा भेजने के लिए स्थानांतरण शुल्क आवश्यक हो।

शुल्क पर गौर करें और पैसा ट्रांसफर करने वाली कंपनियों की तुलना करें क्योंकि अलग-अलग कंपनियां पैसा ट्रांसफर करने की अलग-अलग चीज लेती है। इन सब बातों का ध्यान रखने पर आपको पैसा भेजना महंगा नहीं पड़ेगा।

सोमवार से शुक्रवार तक रुपए भेजने का होता है सबसे अच्छा समय

आपको मालूम हो कि अगर विशेषज्ञों की राय पर गौर किया जाए तो पश्चिम में सोमवार से शुक्रवार के दिन पैसे भेजने का अच्छा समय होता है। सप्ताह के कार्य की जनों के दौरान रुपए भेजने से ट्रांसफर करने के लाइव रेट मिलते हैं इस कारण सोमवार से शुक्रवार के बीच पैसे भेजने चाहिए।

समय-समय पर लेनी चाहिए स्थानांतरण फीस की जानकारी

money

दूसरी तरफ विदेशी मुद्रा की दरों में लगातार परिवर्तन होता रहता है। जो व्यक्ति हर महीने पैसा ट्रांसफर नहीं करते हैं वह समय-समय पर सर्वोत्तम दर के लिए इंतजार कर सकते हैं और ऐसा करने से उन्हें पैसे ट्रांसफर करने पर अधिक फीस नहीं चुकानी होगी।

कभी भी भेज सकते हैं रुपया

आपको बताते चलें कि आप n.r.i. खाते में अपना पैसा भेज सकते हैं अगर आप उतनी राशि भेजेंगे जितनी आप चाहते हैं क्या विदेश में आपकी मेहनत की कमाई को आपके नियंत्रण में रखने की परमिशन देता है। एन आर आई खाते में आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी कहीं से सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग सेवा के जरिए अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं।

दूसरी तरफ विदेशी खाते से n.r.i. खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई भी रोक नहीं है। और इस पैसे को कोई भी आराम से एटीएम से निकाल सकता है। और यह n.r.i. बचत खाते से एनआरओ अकाउंट खोलने के लिए फंड ट्रांसफर की भी परमिशन मुहैया कराता है। जिसका उपयोग करते हुए आप बगैर किसी झंझट के रुपए भेज सकते हैं।

इन गतिविधियों पर लगती है लगाम

आपको मालूम हो कि पैसे भेजने के लिए जिस बैंक में आपका खाता है उसके पास आपकी सारी डिटेल्स पहले से ही मौजूद रहती हैं। जिस बैंक में पैसा हस्तांतरित करना है उस बैंक को मोबाइल नंबर, आईबीएएन नंबर और पते की जरूरत होगी। अधिकतर एक्सचेंज हाउस पासपोर्ट या आईडी कार्ड देखते है। ये प्रोसेस मनी लॉन्ड्रिंग जैसी अपराधिक गतिविधियों को रोकने की दिशा में महत्वपूर्ण होती है।

बिना खाते के भेजना हो पैसा तो क्या करें

अगर मान लीजिए आप किसी ऐसे व्यक्ति को रुपए भेजना चाहते हैं जो आप से काफी दूर है और उसके पास कोई भी बैंक खाता नहीं है। ऐसी स्थिति में पश्चिमी संघ की तरह मनीग्राम जैसी इंटरनेशनल प्रेषण कंपनियों के माध्यम से रूपया भेज सकते हैं। आपको पैसे ट्रांसफर कंट्रोलनंबर रिसीवर को भेजना है और रिसीवर इसे आईडी प्रूफ दिखा कर प्राप्त कर सकता है।

Leave a Comment