skip to content

दुनिया के इन 5 देशों में मिलता है सबसे सस्ता Gold, भारत से कम दाम; लिस्ट में UAE का भी नाम

सोना हर इंसान के लिए जिंदगी में बेहद ही खास अहमियत रखता है। आमतौर पर यह देखा गया है कि हर देश में सोना का दाम अलग अलग देखने को मिलती है। ऐसे में आज हम आपको दुनिया के उन देशों के लिस्ट के बारे में बताना चाहेंगे, जहां पर आपको भारत से गोल्ड सस्ता मिल सकता है।

1.संयुक्त अरब अमीरात

Gold

दुनिया में ऐसे कई देश है जहां पर भारत से तुलना करने पर आमतौर Gold सस्ता मिलता है। इसमें दुबई का भी नाम शामिल है। दुबई का नाम कानों में पड़ते ही दिमाग में Gold की खरीदारी की बात आ जाती है।

यूएई में स्थित दुबई में दियारा नाम की एक ऐसी जगह है जहां गोल्ड साउथ एरिया गोल्ड शॉपिंग हब मौजूद है। इसके अलावा गोल्ड एवं डायमंड पार्क, जोयलुकास और माला बार जैसे मार्केट हैं जहां पर कोई भी जाकर आरामदायक तरीके से कम दामों में Gold की खरीद कर सकता है।

2. थाईलैंड

Chennai Airport

सस्ते दाम में सोना की खरीदानी करने वाले लोगों के लिए थाईलैंड देश का बैंकॉक भी आमतौर पर बेहतरीन जगह माना जाता है। यहां पर आपको सस्ते रेट में सोने की खरीदारी का मौका मिलता है।

इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि थाईलैंड में Gold की गुणवत्ता भी काफी अच्छी होती है। बैंकॉक की चाइना टाउन स्थित यावोरात रोड सोने के खरीदारों के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। यहां पर ग्राहकों को काफी संख्या में सोने की दुकानें मिलेंगी।

3. हांगकांग

दुनिया के इन 5 देशों में मिलता है सबसे सस्ता Gold, भारत से कम दाम; लिस्ट में UAE का भी नाम

सस्ते सोने मिलने वाले देश की लिस्ट में हॉन्गकॉन्ग का भी नाम जाना जाता है। हांगकांग को सोना खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है, क्योंकि हांगकांग पूरे विश्व में शॉपिंग हब के लिए जाना पहचाना जाता है। मगर आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि यहां पर सोने की कीमतें काफी कम है।

गौरतलब है कि हांगकांग के गोल्ड की मार्केट की तो ये दुनिया का सबसे सक्रिय गोल्ड ट्रेडिंग मार्केट में से एक माना जाता है। हांगकांग के गोल्ड की डिजाइन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं, जो काफी अनोखी डिजाइन के साथ अच्छी क्वालिटी का गोल्ड के रूप जाना जाता है।

4. स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड दुनिया भर में अपनी डिजाइनर घड़ियों के लिए काफी प्रसिद्ध है। इसके साथ ही स्विट्जरलैंड में गोल्ड का व्यापार भी अच्छा-खासा होता है। स्विट्जरलैंड की ज्यूरिक सिटी सोने के मार्केट के लिए फेमस है, जहां पर आपको हाथों से निर्मित डिजाइनर गहने आसानी से मिल जाएंगे।

5. भारत

Gold Tips

अंत में अगर भारत की बात किया जाए तो यहां के दक्षिणी राज्य केरल में Gold की खरीदारी करने की इच्छा रखने वाले लोगों को काफी कम दामों में सोना मिल जाएगा। यहां पर भीमा ज्वैल्स, मालाबार गोल्ड और जोयालुक्कास जैसे कुछ स्थानों पर काफी कम दामों में सोना खरीदने का बढ़िया अवसर मिलता है।

खास बात यह है कि त्योहारों के सीजन में केरल के बाजारों की रौनक देखने वाली होती है। इसके अलावा यहां पर सबसे सोना हर किसी शख्स के लिए जिंदगी में बेहद ही अहमियत रखता है। आमतौर पर हर देश में सोना के कीमत में अलग अलग देखने को मिलती है। ऐसे में  आज हम आपको दुनिया के उन देशों के बारे में बताएंगे, जहां पर आपको भारत से सोना सस्ता मिल सकता है।