skip to content

भारतीय प्रवासियों को दुबई ने दी बड़ी राहत, अब UAE के किसी भी वीजा के साथ कर सकते हैं यात्रा

UAE की एयरलाइंस ने एक अहम जानकारी दी है और ये जानकारी दुबई की यात्रा करने को लेकर है। दरअसल, UAE की एयरलाइंस ने जानकारी दी है कि किसी भी यूएई अमीरात के निवासी और भारत से निवास और रोजगार दस्तावेजों सहित “सभी प्रकार” के वीजा धारकों को अब दुबई जाने की अनुमति है।

जानकारी के अनुसार, UAE के अधिकारियों ने इस सप्ताह पुष्टि करी है कि किसी भी देश के यात्री अमीरात के लिए यात्रा वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि उन्हें डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित शॉट के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया हो।

वहीं यह कदम 14 देशों के यात्रियों को के लिए राहत की खबर है, जहां से इस साल की शुरुआत में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसमें कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि हुई थी।

वहीं सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात में ट्रैवल एजेंटों को संबोधित एक पत्र में एयर इंडिया ने पुष्टि की कि कोई भी वीजा धारक अब दुबई की यात्रा करने की अनुमति प्राप्त कर सकता है। पत्र के अनुसार, धारकों के पास संयुक्त अरब अमीरात में उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा दी गई सभी प्रकार के वीजा और प्रवेश अनुमति (यानी रोजगार वीजा, लघु प्रवास/लंबे समय तक रहने वाला वीजा, यात्रा वीजा, निवास वीजा, नए जारी किए गए आदि) को यात्रा करने की अनुमति है।

वहीँ निवासियों को यात्रा करने की अनुमति देने से पहले या तो पहचान और नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरण (आईसीए) या रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय से अनुमोदन प्राप्त करना होगा। वहीं एयरलाइन ने कहा कि यह नियम पर्यटकों पर लागू नहीं होता है।

इसी के साथ अमीरात एयरलाइन की कस्टमर सर्विस टीम ने एक ट्वीट में जानकारी देते हुए कहा कि वे यूएई निवासी जिनके पास किसी भी अमीरात की ओर से जारी किया गया वीजा है, दुबई में उतर सकते हैं।

वहीं मौजूदा अपडेट के अनुसार, दुबई की यात्रा के लिए यूएई के सभी निवासी नए जारी किए गए रेजीडेंस या रोजगार वीजा, शॉर्ट स्टे/लॉन्ग स्टे वीजा, विजिट वीजा, वीजा ऑन अराइवल से साथ यात्रा कर सकते हैं। यूएई रेजिडेंट वीजा के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के पास GDRFA या ICA की मंजूरी होनी चाहिए।

पहले से प्रतिबंधित देशों से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले सभी लोगों को अपनी उड़ान से 48 घंटे के भीतर जारी किए गए एक नकारात्मक कोविड -19 परीक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। वहीँ उन्हें प्रस्थान के छह घंटे के भीतर एयरपोर्ट पर रैपिड पीसीआर टेस्ट भी कराना होगा। इसी के साथ दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरणों ने 30 अगस्त से प्रभावी सभी वीजा के लिए सभी एयरलाइनों को ये पुन: प्रवेश दिशानिर्देश जारी किए। जिनका सभी लोगों को पालन करना होगा।