बढ़ गया UAE पासपोर्ट का रुतबा, जानिए कितने देशों में मिलती है वीजा फ्री यात्रा की अनुमति

साल 2022 में, पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट यूएई पासपोर्ट (UAE Passport) है, जिसका मोबिलिटी स्कोर 166 है, जिससे 107 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा की अनुमति मिलती है।

जानकारी के अनुसार, यह रैंकिंग 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों और छह क्षेत्रों पर आधारित है, जिनका डेटा सरकारों द्वारा प्रदान किया जाता है, और अत्यधिक विश्वसनीय स्रोतों से व्यापक शोध के माध्यम से प्राप्त खुफिया जानकारी के माध्यम से अपडेट किया जाता है।

वहीं पासपोर्ट की रैंकिंग निर्धारित करने के लिए सूचकांक तीन-चरणीय पद्धति को जोड़ती है। पहला मोबिलिटी स्कोर है – चाहे पासपोर्ट आपको वीजा के बिना यात्रा करने की अनुमति देता है, आगमन पर वीजा प्राप्त करने की अनुमति देता है, ईटीए और ईवीसा प्राप्त करता है, या यदि वीजा तीन दिनों के भीतर जारी किया जा सकता है। दूसरा चरण आगमन पर वीज़ा पहलू के विरुद्ध उनके स्कोर के वीज़ा-मुक्त भाग को तौलना है।

वहीं अंत में, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के मानव विकास सूचकांक का उपयोग टाई-ब्रेकर के रूप में किया जाता है क्योंकि इसे विश्व स्तर पर देश की धारणा के एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में देखा जाता है।

इसी के साथ तीन की शक्ति रैंक के साथ, पुर्तगाल एक मजबूत पासपोर्ट निवास-दर-निवेश गंतव्य वाला देश है, पुर्तगाली पासपोर्ट 161 के मोबिलिटी स्कोर और 110 देशों की वीजा-मुक्त यात्रा और 45 देशों में आगमन पर वीजा के साथ, पुर्तगाल एक मूल्यवान और मजबूत पासपोर्ट है।

वहीं ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स न केवल यात्रा के अनुकूल पासपोर्ट पर विचार करता है बल्कि निवेश सूचकांक और जीवन की गुणवत्ता को भी रैंक करता है। जबकि अमेरिका समग्र वैश्विक सूचकांक में पहले स्थान पर है, सिंगापुर बढ़ी हुई गतिशीलता और निवेश सूचकांकों में शीर्ष स्थान पर है। बेहतर गतिशीलता के मामले में पुर्तगाल आठवें और जीवन की गुणवत्ता के मामले में 12वें स्थान पर है।

वहीं निवेश के अवसर और जीवन की गुणवत्ता इस बात के प्रमुख निर्धारक हैं कि पासपोर्ट कितना शक्तिशाली और मजबूत होता है। इससे विदेशी निवेशकों के लिए किसी देश में निवेश करना और दूसरा पासपोर्ट हासिल करना बहुत आकर्षक हो जाता है।

Leave a Comment