Dubai में अपनी कला से भारतीयों के दिल जोड़ रही ये दो बहनें, लोगों के लिए बन रही प्रेरणास्रोत

उत्तर प्रदेश की रहने वाली दो सगी बहनें अपनी कामयाबी के झंडे विदेशों में भी गाड़ रहीं हैं। यूपी के मुजफ्फरपुर जिले की रहने वाली फराह खान और सीमा खान कला के जरिए दिल्ली से लेकर दुबई तक नाम कमा चुकी है।

अभी हाल ही में उन्होंने भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शनी का आयोजन किया है। यूपी के मुजफ्फरपुर की 2 बहनें दुबई में अपनी कला से देश और प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। मुजफ्फरपुर की रहने वाली दोनों बहनें ’फुनुन आर्ट’ से लोगों के जीवन में खुशियों के रंग भर रही हैं।

प्राकृतिक आपदा के शिकार हुए लोगों के लिए जुटाती हैं धन

मुजफ्फरपुर की रहने वाली फराह खान (Farah Khan) कहती हैं कि ’फुनुन आर्ट’ एक ऐसी संस्था है जो सबको मंच पर लाने की जुगत में रहती है। इसमें प्राकृतिक आपदाओं के शिकार हुए लोगों के लिए कला प्रदर्शनी के जरिए पैसा इकट्ठा करने जैसी गतिविधियां होती हैं।

फराह खान आगे कहती है कि हम अलग-अलग त्यौहारों और आयोजनों पर कला संस्कृत से जुड़ी गतिविधियां करते हैं। साथ ही दुबई में रहने वाले देश के अलग-अलग होने से आए भारत के लोगों को एक सूत्र में पिरोने की भी कोशिश कर रहे हैं।

गणतंत्र दिवस के मौके पर किया गया था कलर्स ऑफ इंडिया का आयोजन

फराह खान ने कहा कि भारत के 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 28 जनवरी को नोवोटेल, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दुबई में इंडिया के महावाणिज्य दूतावास, दुबई और आजादी का अमृत महोत्सव के जरिए ’फुनुन आर्ट’ की तरफ से कलर्स ऑफ इंडिया कला प्रदर्शनी का सफल आयोजन किया गया था।

उन्होंने कहा कि ये कला ग्रुप ऐसे अवसरों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में रंग भरने का प्रयास करता। और इस कला प्रदर्शनी में इंडिया के कलाकारों के साथ विभिन्न देशों के अन्य कलाकार भी शामिल हुए थे। सारे कलाकारों ने अपने रंगीन चित्र के जरिए इस आयोजन में चार चांद लगा दिए। भारत के 40 आर्टिस्टो ने अपनी कला के विभिन्न रूपों और इंडिया के बारे में उनके दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हुए 40 कलाकृतियों का प्रदर्शन किया था।

इन खास हस्तियों ने किया उद्घाटन

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन सुश्री ताडु मामू (कंसल प्रेस सूचना संस्कृति और श्रम),इरका बोंचेको (अभिनेत्री मूनरेकर के रूप में प्रसिद्ध है), निशा गणपति (ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर, डाबर इंटरनेशनल), अहमद अल अवधी, नाडा अल बाराजी द्वारा किया गया। इस अवसर पर अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

मुजफ्फरनगर के मोती महल के रहने वाली हैं दोनों बहने

मुजफ्फरपुर जनपद के मोती महल की रहने वाली सीमा (Seema Khan) खान और फराह खान (Farah Khan) साल 2012 में दुबई शिफ्ट हो गई थी। इन दोनों बहनों ने होली एंजेल कान्वेंट स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इन दोनों ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और दिल्ली से एमबीए किया।

साल 2012 में दोनों बहने दुबई में शिफ्ट होने के बाद आर्ट में रुचि लेने लगी। और उन्होंने आगे भी इसी को अपना कैरियर बनाने की ठान ली। इन दोनों बहनों ने साल 2016 में एक बड़ी सोच के साथ ’फुनुन आर्ट’ संस्था की नींव रखी। इसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र में खास उपलब्धि हासिल करते हुए खूब नाम कमाया। अपनी संस्था के जरिए यह दोनों बहने उपेक्षित लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास भी कर रही हैं।

Leave a Comment