Placeholder canvas

UAE में अगर किसी कामगार के अधिकारों का होता है उल्लंघन तो Dh10 मिलियन तक लग सकता है जुर्माना

UAE में श्रम संबंधों को विनियमित करने वाला 2021 का संघीय डिक्री-कानून संख्या 33 – 2 फरवरी, 2022 से लागू हो चुका है। इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि यूएई में अगर किसी कामगार के अधिकारों का उल्लंघन होता है तो कंपनी या फिर नियोक्ता पर कितना तक का जुर्माना लग सकता है।

जानकारी के अनुसार, कानून के तहत विदेशी को रोजगार के लिए संयुक्त अरब अमीरात में लाने की कोशिश करने के लिए झूठी जानकारी या दस्तावेज प्रदान करने का जुर्माना Dh100,000 तक हो सकता है। हालांकि, यदि कोई नियोक्ता आवश्यक वर्क परमिट के बिना किसी कामगार को नियुक्त करता हुआ पाया जाता है, तो नए कानून के अनुच्छेद 60 के अनुसार, जुर्माने की राशि Dh200,000 तक जा सकती है।

निम्नलिखित अपराधों पर होगा दंड लागू

  • किसी कामगार को भर्ती करना या नियुक्त करना, और उसे बिना काम के छोड़ना।
  • वर्क परमिट का उपयोग उन उद्देश्यों के अलावा अन्य प्रयोजनों के लिए करना जिनके लिए वे जारी किए गए हैं।
  • कामगारों के हकों के निपटान की प्रक्रिया अपनाए बिना किसी प्रतिष्ठान को बंद करना, या कार्य गतिविधि को बंद करना।

उल्लंघनों की पूरी सूची अनुच्छेद 60 के तहत नीचे पाई जा सकती है।

सख्त जुर्माना, जेल की सजा

UAE में अगर किसी कामगार के अधिकारों का होता है उल्लंघन तो Dh10 मिलियन तक लग सकता है जुर्माना

अनुच्छेद 61, 62, 63 और 64 कुछ उल्लंघनों के लिए अधिक गंभीर दंड को उजागर करते हैं, अनुच्छेद 61 में कहा गया है कि कोई भी दुरुपयोग या दुरुपयोग या अन्यथा किसी तीसरे पक्ष को मंत्रालय के सिस्टम में लॉगिन करने के लिए आवंटित ऑनलाइन क्रेडेंशियल्स का दुरुपयोग या दुरुपयोग करने की अनुमति देता है – जिसके परिणामस्वरूप श्रम संबंधों या प्रक्रियाओं के विघटन में – कम से कम एक वर्ष की जेल अवधि के साथ Dh1 मिलियन तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

कानून के अनुच्छेद 62 के अनुसार, जुर्माना अधिकतम Dh10 मिलियन तक जा सकता है, जो यह देखता है कि जिन कामगारों के अधिकारों का उल्लंघन किया गया है, उनकी संख्या के आधार पर जुर्माना कैसे बढ़ाया जा सकता है। लेख में कहा गया है: “इसके तहत लगाया गया जुर्माना नियोक्ताओं के लिए उन कामगारों की संख्या से गुणा किया जाएगा जिनके संबंध में उल्लंघन हुआ है, जो अधिकतम Dh10 मिलियन के अधीन है।”

दंड- लेख (58)

इसके लिए प्रदान किए गए दंड का आवेदन किसी अन्य कानून में प्रदान किए गए किसी भी गंभीर दंड पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालेगा।

अनुच्छेद (59)

UAE में अगर किसी कामगार के अधिकारों का होता है उल्लंघन तो Dh10 मिलियन तक लग सकता है जुर्माना

कम से कम Dh20,000 और Dh100,000 से अधिक के जुर्माने की सजा सुनाई जाएगी, जो कोई भी:

1. एक विदेशी को रोजगार के लिए संयुक्त अरब अमीरात में लाने के इरादे से झूठी जानकारी या दस्तावेज प्रदान करता है।

2.इस डिक्री-कानून और इसके कार्यकारी विनियमों के प्रावधानों के कार्यान्वयन और प्रस्तावों को लागू करने के लिए सौंपे गए किसी भी कर्मचारी को रोकता है या रोकता है, या उसे अपने कार्यों के निर्वहन से रोकने का प्रयास करता है, चाहे वह बल, हिंसा या धमकी से हो।

3. इस डिक्री-कानून और इसके कार्यकारी विनियमों के प्रावधानों के कार्यान्वयन और प्रस्तावों को लागू करने के लिए सौंपे गए सार्वजनिक अधिकारी के रूप में अपने काम के दौरान उनके द्वारा हासिल किए गए किसी भी व्यावसायिक रहस्य को प्रकट करता है, भले ही वह काम छोड़ दे ।

लेख (60)

कम से कम Dh50,000 और Dh200,000 से अधिक के जुर्माने की सजा सुनाई जाएगी, जो

1. एक ऐसे कर्मचारी को नियुक्त करता है जिसने उसके लिए काम करने का परमिट प्राप्त नहीं किया है।

2. एक कामगार को भर्ती या नियोजित करता है, और उसे बिना काम के छोड़ देता है।

3. वर्क परमिट का उपयोग उन उद्देश्यों के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए करता है जिनके लिए उन्हें जारी किया गया है।

4.इस डिक्री कानून, इसके कार्यकारी विनियमों और कार्यान्वयन प्रस्तावों के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए, श्रमिकों के अधिकारों के निपटान के लिए प्रक्रियाओं को लिए बिना किसी प्रतिष्ठान की गतिविधि को बंद या बंद कर देता है।

5. इसके प्रावधानों के उल्लंघन में एक किशोर को नियुक्त करता है।

6.किशोर के माता-पिता या अभिभावक के संबंध में इस डिक्री-कानून के प्रावधानों के उल्लंघन में एक किशोर के रोजगार के लिए सहमत है।

लेख (61)

कम से कम एक वर्ष की अवधि के लिए निरोध की सजा दी जाएगी और/या कम से कम दो लाख और दस लाख से अधिक के जुर्माने की सजा दी जाएगी, जो कोई भी दुरुपयोग या दुरुपयोग करता है, या अन्यथा किसी तीसरे पक्ष को दुर्व्यवहार या दुरुपयोग करने की अनुमति देता है, मंत्रालय के सिस्टम में लॉग इन करने के लिए उन्हें ऑनलाइन क्रेडेंशियल आवंटित किए गए, जिसके परिणामस्वरूप श्रम संबंधों या प्रक्रियाओं में व्यवधान उत्पन्न होता है।

अनुच्छेद (62)

इसके तहत लगाया गया जुर्माना नियोक्ताओं के लिए उन श्रमिकों की संख्या से गुणा किया जाएगा जिनके संबंध में उल्लंघन हुआ है, जो अधिकतम Dh10 मिलियन के अधीन है।

लेख (63)

जो कोई भी इस डिक्री-कानून और इसके कार्यकारी विनियमों और कार्यान्वयन प्रस्तावों के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करता है, उसे कम से कम Dh5,000 और Dh1 मिलियन से अधिक के जुर्माने की सजा सुनाई जाएगी।

अनुच्छेद (64)

इस डिक्री-कानून और इसके कार्यकारी विनियमों और कार्यान्वयन प्रस्तावों में संदर्भित किसी भी उल्लंघन की पुनरावृत्ति के मामले में, इसी तरह के उल्लंघन के लिए दोषी ठहराए जाने से एक वर्ष की अवधि के लिए, अपराधी को निरोध की सजा दी जाएगी और/या यहां निर्धारित जुर्माने की राशि के दोगुने के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a Comment