45 दिनों के बाद खुल जाएगा Dubai Airport का उत्तरी रनवे, जानिए कब से शुरू होगी हवाई यातायात

Dubai Airport का उत्तरी रनवे जल्द ही खुलने वाला है और ये रनवे 45 दिनों के बंद होने के बाद 22 जून को खुलेगा। जानकारी के अनुसार, Dubai Airport का नॉर्थ रनवे पर रखरखाव का काम चल रहा है और ये काम अब जल्द ही पूरा होने वाला है, जिसके बाद 22 जून, 2022 को Dubai Airport का नॉर्थ रनवे विमानन यातायात के लिए खुल जाएगा।

दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्यक्ष, Dubai Airport के अध्यक्ष और अमीरात एयरलाइन एंड ग्रुप के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी शेख अहमद बिन सईद अल मकतूम ने बुधवार को पुनर्वास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नॉर्थ रनवे का दौरा किया। वहीं साइट के दौरे के दौरान, शेख अहमद को परियोजना की प्रगति और विभिन्न बहुराष्ट्रीय टीमों द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई।

वहीं शेख अहमद ने टीमों के प्रयासों की प्रशंसा की, और कहा, “नॉर्थ रनवे रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट यात्रियों की निरंतर वृद्धि को सुविधाजनक बनाने और पूरा करने और अमीरात में हवाई परिवहन उद्योग के विकास का समर्थन करने के हमारे प्रयासों में एक उल्लेखनीय कदम है। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “दुबई लगातार अपने हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के लचीलेपन को सुनिश्चित करने और नवीनतम अत्याधुनिक तकनीकों को तैनात करके सभी यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं को बढ़ाने का प्रयास करता है।”

वहीं पुनर्वास कार्यों में रनवे की केंद्रीय पट्टी के पूरे 4,500 मीटर के पुनर्निर्माण, सभी संबद्ध टैक्सीवे और श्रेणीबद्ध सुरक्षा स्ट्रिप्स शामिल थे। कार्य शुरू होने के बाद से अब तक 295,000 टन से अधिक विशेष मिक्स डामर और 125,000 टन कंक्रीट को साइट पर रखा गया है। वहीं 4,230 से अधिक पूरी तरह से पता करने योग्य अत्याधुनिक एलईडी एयरफील्ड लाइटिंग (एएफएल) को अपग्रेड और पुनः स्थापित किया गया है। इसके अलावा, सुरक्षा में सुधार और नॉर्थ रनवे की परिचालन क्षमता बढ़ाने के लिए नेविगेशनल एड और मौसम विज्ञान उपकरण (एमईटी) सिस्टम में नवीनतम तकनीक स्थापित की गई थी।

नॉर्थ रनवे रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट के पूरा होने पर, डीएक्सबी का एयरफील्ड आने वाले कई वर्षों तक लगातार हवाई यातायात में वृद्धि की अनुमति देगा। उपरोक्त विकास दुबई की विश्व स्तरीय पर्यटन गंतव्य और लॉजिस्टिक्स हब होने की रणनीति का एक मौलिक उद्देश्य है।

Leave a Comment