Placeholder canvas

भारत- UAE के बीच यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बाद तीन गुना बढ़ी यात्रियों की संख्या

भारत-यूएई के बीच यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में तीन गुना इजाफा देखने को मिल रहा है। इसको लेकर इंडस्ट्री एक्सपर्ट ने कहा कि अर्न्तराष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोलने, कोरोना नियमों में ढीलवाई और वैक्सीन स्वीकृति के बाद भारतीय यूएई यात्रा में तेजी देखने को मिली है।

एसओटीसी ट्रैवल लिमिटेड के अध्यक्ष डैनियल डिसूजा ने कहा कि मौजूदा समय में यूएई में दुबई एक्सपो चल रहा है। इसकी वजह से यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है।

भारत- UAE के बीच यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बाद तीन गुना बढ़ी यात्रियों की संख्या

डैनियल डिसूजा ने कहा कि दुबई एक्सपो 2020, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), 2021 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप, technology exposition Gitex और दुबई शॉपिंग फेस्टिवल जैसे बड़े पैमाने पर आयोजन है। इसके साथ ही कोविद सुरक्षा नियमों का पालन उच्चतम स्तर पर किया जा रहा है।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि, “भारत-यूएई यात्रियों की संख्या हमारी अपेक्षा से तीन गुना तेज है। हम इस क्षेत्र में 60 से 70 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे हैं। डिसूजा के अनुसार, भारत-यूएई यात्रा के बीच जो सबसे बड़ी रूकावट मौजूदा समय में बन रही है। वह दोनों देशों की फ्लाइट की सीट क्षमता का कम होना है। इसके अलावा यात्रियों को यूएई पहुंचने से पहले आरटी-पीसीआर परीक्षणों की आवश्यकता होती है। यात्रियों को प्रस्थान से छह घंटे पहले सहित कम से कम पांच प्री-ट्रैवल पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। यह यात्रियों के लिए लागत बढ़ाता है।

इसके अलावा, भारत और संयुक्त अरब अमीरात मौजूदा समय में हवाई परिवहन एयर बबल समझौता किए हुए हैं। यह भी वजह दोनों देशों के बीच कम सीट क्षमता का कारण बना हुआ है।

डैनियल डिसूजा ने कहा कि देखा जाए तो इस वक्त संयुक्त अरब अमीरात और मालदीव दो ऐसे देश हैं जो भारतीय यात्रियों के लिए आर्कषण का केंद्र बने हुए हैं।  वहीं भारत में दुबई एक्सपो 2020 के शुरूआत के बाद यात्री टिकटों की मांग बढ़ी है।