Placeholder canvas

कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों को करना होगा इन नए दिशानिर्देश का पालन, जानिए पूरी जानकारी

20 अक्टूबर को, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 के लिए यात्रा नियम अपडेट किए हैं। ऐसे में देश में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इन सभी नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं।

कुवैत से भारत की यात्रा के लिए यात्रा दिशानिर्देश:

कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों को करना होगा इन नए दिशानिर्देश का पालन, जानिए पूरी जानकारी

20 अक्टूबर को दिए गए नियमों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर COVID-19 महामारी की दिशा में कमी को देखते हुए, भारत की यात्रा करने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को इन साधनों का पालन करना होगा, जो 25 अक्टूबर से लागू होंगे।

1। निर्धारित यात्रा से पहले न्यू डेल्ही एयरपोर्ट डॅाट इन पर ऑनलाइन हवाई सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र जमा करें।

2। एक नकारात्मक COVID-19 RT-PCR रिपोर्ट अपलोड करें। यह परीक्षण यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले किया जाना चाहिए था।

3। प्रत्येक यात्री को रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में एक घोषणा भी प्रस्तुत करनी होगी और ये घोषणा गलत होने पाए जाने पर आपराधिक मुकदमा चलाने के लिए उत्तरदायी होगा।

4। यात्रा करने की अनुमति देने से पहले संबंधित एयरलाइनों के माध्यम से पोर्टल पर या अन्यथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार को एक वचन देना चाहिए कि वे उचित सरकारी प्राधिकरण के निर्णय का पालन करेंगे। होम क्वारंटाइन या स्व-स्वास्थ्य निगरानी, ​​जैसा कि वारंट है।

बोर्डिंग से पहले

  • दिशानिर्देशों के अनुसार, संबंधित एयरलाइनों या एजेंसियों द्वारा यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें, के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है।
  • एयरलाइंस को केवल उन यात्रियों को बोर्डिंग की अनुमति देने के लिए कहा गया है जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा फॉर्म भर दिया है और नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट अपलोड की है।
  • फ्लाइट में चढ़ने के समय थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही बोर्डिंग की अनुमति दी जाएगी।
  • सभी यात्रियों को अपने मोबाइल उपकरणों पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जानी चाहिए।

यात्रा के दौरान

कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों को करना होगा इन नए दिशानिर्देश का पालन, जानिए पूरी जानकारी

  • COVID-19 के बारे में इन-फ्लाइट घोषणाएं, जिनमें एहतियाती उपाय शामिल हैं, जिनका पालन करने की आवश्यकता है, हवाई अड्डों पर, इन-फ्लाइट और ट्रांजिट के दौरान की जानी चाहिए।
  • उड़ान के दौरान, केबिन क्रू को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हर समय COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए।
  • यदि कोई यात्री उड़ान के दौरान COVID-19 के लक्षणों की रिपोर्ट करता है, तो उसे प्रोटोकॉल के अनुसार अलग-थलग किया जाना चाहिए।

आगमन पर

  • शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए उतरना चाहिए।
  • हवाई अड्डे पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। ऑनलाइन भरे गए स्व-घोषणा फॉर्म को हवाई अड्डे के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिखाना होगा।
  • स्क्रीनिंग के दौरान जिन यात्रियों में लक्षण पाए जाते हैं, उन्हें तुरंत आइसोलेट किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सा सुविधा में ले जाया जाना चाहिए। यदि सकारात्मक परीक्षण किया जाता है, तो उनके संपर्कों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार प्रबंधित किया जाना चाहिए।

आगमन पर पीसीआर परीक्षण

कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों को करना होगा इन नए दिशानिर्देश का पालन, जानिए पूरी जानकारी

कुवैत से आने वाले यात्रियों को उतरने के बाद भारत में हवाई अड्डे पर एक पीसीआर या आणविक परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। हवाई अड्डे और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के आधार पर परीक्षण की लागत INR600 (2।42KD) से INR2,500 (10।07KD) तक भिन्न होती है।

क्वारंटाइन आवश्यकताएं

एयरलाइंस की वेबसाइट के अनुसार, ये स्वास्थ्य दिशानिर्देशों की क्वारंटाइन और स्व-निगरानी हैं जिन पर यात्रियों को भारत की यात्रा करते समय विचार करने की आवश्यकता है:

  • यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को सात दिनों के लिए घर पर रहने की सलाह दी जाती है। यात्रियों को आगमन के सातवें दिन COVID 19 RT PCR टेस्ट कराना होगा। यदि वे नकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो उन्हें क्वारंटाइन से मुक्त किया जा सकता है और अगले सात दिनों तक उनके स्वास्थ्य की निगरानी जारी रखी जा सकती है।
  • मुंबई जाने वाले सभी यात्रियों को एक स्व-घोषणा फॉर्म और एक अंडरटेकिंग फॉर्म जमा करना होगा जो अनिवार्य रूप से 14 दिन के होम क्वारंटाइन से गुजरने के लिए सहमत हो।
  • अन्य सभी यात्रियों को हवाईअड्डा छोड़ने या पारगमन उड़ानें लेने की अनुमति दी जाएगी और उन्हें 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी करने की आवश्यकता होगी।