UAE वीजा के लिए इन तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं आवेदन, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

अगर कोई शख्स UAE जाने की योजना बना रहा है या फिर एक प्रवासी अपने परिवार को UAE वीजा के जरिए देश में लाना चाहता है, तो इसके लिए उसे वीजा की जरुरत पड़ेगी। इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कैसे UAE वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, यूएई के आव्रजन प्राधिकरण आवेदकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वीजा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करना आसान बनाने के लिए कई विकल्प प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें- UAE labour law: दुबई में किसी कंपनी द्वारा कामगार को वार्षिक हवाई किराए भत्ते देने के क्या है नियम, जानिए

वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन चैनल

1.पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के लिए संघीय प्राधिकरण (आईसीपी)

अबू धाबी, शारजाह, अजमान, रास अल खैमाह, उम्म अल क्वैन या फुजैरा में जारी किए गए वीजा का प्रबंधन पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा (आईसीपी) के लिए संघीय प्राधिकरण द्वारा किया जाता है। आप वीज़ा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आईसीपी वेबसाइट या स्मार्टफोन एप्लिकेशन ‘UAEICP’ के माध्यम से, जो कि Apple और Android दोनों उपकरणों के लिए उपलब्ध है।

वहीं ऑनलाइन वीज़ा के लिए आवेदन करते समय, आपको हमेशा अपने दस्तावेज़ों के साथ-साथ उस व्यक्ति के दस्तावेज़ों को भी रखने की ज़रूरत होती है जिसे आप अपने साथ देश में लाना चाहते हो।

ऑनलाइन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

चाहे आप किसी भी प्लेटफॉर्म (वेबसाइट या ऐप) का उपयोग कर रहे हों, आपको आवेदन प्रक्रिया को आसानी से पूरा करने के लिए कुछ दस्तावेजों की कुछ डिजिटल प्रतियां अपने पास आसानी से उपलब्ध रखनी होंगी। इसमे शामिल है:

  • प्रायोजक और प्रायोजित की पासपोर्ट कॉपी
  • प्रायोजित का फोटो
  • प्रायोजक की अमीरात आईडी
  • प्रायोजक की एजरी (पर्यटक वीजा के लिए आवश्यक हो सकता है)
  • जन्म प्रमाण पत्र या विवाह प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज, विधिवत प्रमाणित। गोल्डन वीज़ा आवेदन या पारिवारिक वीज़ा जैसे आवेदनों में आपको अपना श्रम अनुबंध या वेतन प्रमाणपत्र प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

2.रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय (जीडीआरएफए) दुबई

यदि आप दुबई में एक पर्यटक, निवास या रोजगार वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप इसके लिए जनरल डायरेक्टरेट ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेनर्स अफेयर्स (GDRFA) दुबई की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एक बार फिर, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि जब आप वीज़ा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपके पास सभी दस्तावेज़ आसानी से उपलब्ध हों।

  1. दुबईनाउ ऐप

GDRFA दुबई भी लोगों को Duba iNow के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है, जो दुबई सरकार से संबंधित सभी सेवाओं के लिए आधिकारिक ऐप है।

  1. एयरलाइन वेबसाइट

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात जाने की योजना बना रहे हैं और अमीरात और एतिहाद जैसी यूएई एयरलाइन के माध्यम से टिकट बुक कर रहे हैं, तो आप पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने के लिए उनकी वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि, प्रत्येक एयरलाइन की कुछ शर्तें होती हैं, जिन्हें आपके वीजा की व्यवस्था करने के लिए उन्हें पूरा करना होगा। शर्तों में से एक उनके साथ उड़ रहा है। अपना टिकट बुक करते समय, आप विज़िट वीजा के लिए आवेदन करने के बारे में भी पूछताछ कर सकते हैं।

वीज़ा के लिए ऑफ़लाइन आवेदन

यदि ऑनलाइन वीज़ा के लिए आवेदन करना ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप करने में सक्षम हैं या करने में सहज हैं, तो ऑफ़लाइन विकल्प भी हैं जो व्यक्तियों को कुछ ऐसे केंद्रों पर जाने की अनुमति देते हैं जो उनके वीज़ा आवेदन को संसाधित कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

  1. टाइपिंग सेंटर

संयुक्त अरब अमीरात में आप्रवासन अधिकारियों ने व्यक्तियों और प्रतिष्ठानों से वीजा आवेदनों को संसाधित करने के लिए कई टाइपिंग केंद्रों को अधिकृत किया है। आपको बस इतना करना है कि आवश्यक दस्तावेजों के साथ एक टाइपिंग सेंटर पर जाएं, पे आप जिस वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं और टाइपिंग सेंटर पूरी आवेदन प्रक्रिया का प्रबंधन करेगा। हालांकि, टाइपिंग सेंटर से गुजरने पर आपको अतिरिक्त सेवा शुल्क देना होगा।

  1. आमेर केंद्र

आमेर केंद्र दुबई के GDRFA की ओर से अप्रवासन आवेदनों को संसाधित करता है। यदि आपके पास दुबई में जारी वीजा है और आप अपने परिवार को प्रायोजित करना चाहते हैं, या यदि आप दुबई स्थित प्रतिष्ठान हैं, जिन्हें अपने कर्मचारी के वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, तो आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने पास के आमेर केंद्र पर जा सकते हैं।

  1. ट्रैवल एजेंसियां

संयुक्त अरब अमीरात में लाइसेंस प्राप्त ट्रैवल एजेंट आपके लिए एक पर्यटक वीजा की व्यवस्था कर सकते हैं, बशर्ते आप उनके माध्यम से टिकट खरीद लें।

यदि आप अपने देश से पर्यटक वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप किसी भी पैकेज के लिए अपनी स्थानीय ट्रैवल एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके साथ काम शुरू करने से पहले ट्रैवल एजेंटों की प्रामाणिकता की जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप जिस एजेंसी का उपयोग कर रहे हैं वह वैध है या नहीं, तो आप सत्यापन के लिए अपने देश में यूएई दूतावास की मदद ले सकते हैं।

  1. होटल

संयुक्त अरब अमीरात में होटल आपके पर्यटक वीजा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते आपने उनके साथ होटल आरक्षण किया हो।

Leave a Comment