संयुक्त अरब अमीरात में कब से लागू होगा नए वीजा नियम? जानिए यहां

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि नए वीजा नियम 3 अक्टूबर से लागू होंगे। दरअसल, UAE की फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (ICP) ने जानकारी देते हुए कहा है कि नए नियम – जिन्हें एडवांस वीज़ा सिस्टम कहा जाता है – अब एक पायलट चरण में हैं, जब तक कि वे चार सप्ताह में प्रभावी रूप से लागू नहीं हो जाते।

जानकारी के अनुसार, अप्रैल में कैबिनेट द्वारा मान्य किए गए बड़े बदलावों में पर्यटकों के लिए लंबे समय तक वीजा, मांगे जाने वाले पेशेवरों के लिए दीर्घकालिक निवास और 10 साल के गोल्डन वीजा पहल के लिए आसान पहुंच शामिल हैं।

वहीं सोमवार को अबू धाबी में एक प्रेस कार्यक्रम में घोषित अपडेट के अनुसार, गोल्डन वीजा धारक जो देश से बाहर रहते हैं, उनके परमिट रद्द नहीं होंगे। जो लोग अपना रेजिडेंसी वीजा रद्द करते हैं, उनके पास देश में रहने के लिए छह महीने की छूट अवधि होगी। पहले, लोगों को केवल एक महीने की अनुमति थी।

वहीं आईसीपी ने यूएई पासपोर्ट का नया संस्करण भी लॉन्च किया। वर्तमान धारक जिनके पासपोर्ट की समय सीमा समाप्त हो गई है, वे आईसीपी की वेबसाइट या स्मार्ट ऐप या देश के दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के माध्यम से नए के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं नए पासपोर्ट ने जटिल स्पेक्ट्रम पैटर्न का उपयोग करके बनाए गए पॉली कार्बोनेट डेटा पेज जैसी सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया है।

इस नए वीजा में वर्तमान में 30 दिनों के बजाय मानक 60-दिवसीय प्रवेश परमिट और पांच साल का, बहु-प्रवेश पर्यटक वीजा शामिल है जो विजिटर्स को लगातार 90 दिनों तक देश में रहने की अनुमति देता है।

वहीं यूएई पांच साल का ग्रीन वीजा भी पेश करेगा, जिसका उद्देश्य कुशल श्रमिकों, फ्रीलांसरों और स्वरोजगार के लिए है, और डिग्री धारकों के लिए नौकरी की खोज के लिए प्रवेश वीजा है, जिसके लिए प्रायोजक या मेजबान की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं माता-पिता अपने पुरुष बच्चों को 25 वर्ष की आयु तक, 18 वर्ष से ऊपर तक प्रायोजित कर सकते हैं, जिससे उन्हें स्कूल और विश्वविद्यालय के बाद संयुक्त अरब अमीरात में रहने की अनुमति मिलती है।

वहीं गोल्डन वीज़ा पहल का भी विस्तार किया जाएगा, क्योंकि कुशल पेशेवरों के लिए 30,000 ($8,100) एक महीने या उससे अधिक के वेतन पर 10 साल के वीज़ा को सुरक्षित करना आसान होगा।

ये भी पढ़ें- UAE में आज महंगा हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में कितना पड़ेगा 22 और 24 कैरेट Gold का दाम

Leave a Comment