Placeholder canvas

UAE में बना नया कानून, बिना लाइसेंस के निवासी काम पर नहीं रख पाएंगे घरेलू कामगार

UAE के अथाॅरिटी ने बीते मंगलवार को एक बयान में स्पष्ट किया कि 15 दिसंबर को लागू होने वाले कानून के तहत नियोक्ता बिना लाइंसेस के घरेलू कामगारों को काम पर नहीं रख सकता है।

मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय ने दी कानून की जानकारी 

जानकारी के अनुसार, मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (मोहरे) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि घरेलू सहायकों को काम पर रखने के लिए लागू हुए नए कानून के तहत घरेलू कामगारों की भर्ती या अस्थायी रोजगार की अनुमति तब तक नहीं दी जाएगी जब तक कि मंत्रालय से लाइसेंस प्राप्त न हो जाए।

वहीं लाइसेंस प्राप्त भर्ती एजेंटों और कार्यालयों को कड़े नियमों का पालन करना होगा, जो घरेलू सहायकों के कल्याण की रक्षा के लिए बनाए गए थे।

UAE में घरेलू कामगारों के रोजगार को विनियमित करने के उद्देश्य से, नया कानून इसमें शामिल सभी पक्षों के सभी अधिकारों और जिम्मेदारियों को निर्धारित करता है।

वहीं मंत्रालय ने कहा है कि, “यूएई एक विधायी ढांचा स्थापित करना जारी रखता है जो घरेलू सहायकों की सुरक्षा करता है, जो देश की अग्रणी स्थिति को रहने और काम करने के लिए पसंदीदा वैश्विक गंतव्य के रूप में स्थापित करने के अपने मिशन के अनुरूप है।”

ये भी पढ़ें- दुबई में 20 मिलियन दिरहम का विजेता बना भारतीय कामगार, बिग टिकट ड्राॅ ने ऐसे पलटी किस्मत

भर्तीकर्ताओं की जिम्मेदारियां

इस कानून के तहत, भर्ती करने वालों को घरेलू कामगारों से कमीशन लेने की अनुमति नहीं है। वहीं एजेंटों को सहायकों को एक पुस्तिका भी प्रदान करनी चाहिए जिसमें उनके वेतन या अन्य संबंधित जानकारी का विवरण हो ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सही मजदूरी प्राप्त हो।

वहीं डिक्री में भर्ती एजेंटों के दायित्वों को भी शामिल किया गया है, जिसमें घरेलू सहायकों के साथ मानवीय तरीके से व्यवहार करना, उन्हें हिंसा के लिए उजागर नहीं करना और संबंधित अधिकारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है, यदि उनके अधिकारों का उल्लंघन होता है तो उन्हें संपर्क करना होगा।

वहीं उन्हें अपने घरेलू देशों में घरेलू सहायकों को वापस करने की लागत को कवर करना होगा और या तो एक वैकल्पिक सहायक प्रदान करना होगा या मंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्णयों के अनुरूप नियोक्ता द्वारा भुगतान की गई राशि वापस करनी होगी।

इसके अलावा, वह घरेलू कामगारों को दूसरों के लिए काम नहीं कर सकता है, सिवाय इसके कि यह डिक्री-लॉ के कार्यकारी आदेश और मोहरे द्वारा जारी किए गए निर्णयों में निर्धारित नियमों और शर्तों का हिस्सा है। वहीं डिक्री घरेलू सहायक को अपने स्वयं के पहचान दस्तावेजों को रखने का अधिकार देती है, जबकि घरेलू सहायक के वारिसों को सेवा के दौरान म’रने वाले महीने के लिए मजदूरी और किसी भी अन्य अधिकार प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें- Dubai में सोना खरीदारों की बल्ले-बल्ले, 2 दिरहम तक गिरे Gold के दाम, फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

Leave a Comment