दुबई में आज होगा हिंदू मंदिर का भव्य उद्घाटन, भारतीय राजदूत समेत कई अधिकारी रहेंगे मौजूद

UAE के अमीरात दुबई में बने नए हिंदू मंदिर का 4 अक्टूबर को भव्य आधिकारिक उद्घाटन होगा।  दरअसल मंदिर के ट्रस्टियों में से एक राजू श्रॉफ ने जानकारी दी है कि “यूएई के शासकों की उदारता और सामुदायिक विकास प्राधिकरण (सीडीए) के सहयोग से, हम आज शाम दुबई में हिंदू मंदिर का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आयोजित कर रहे हैं।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और भारतीय अधिकारियों की मौजूदगी में उद्घाटन समारोह के मद्देनजर मंगलवार को सार्वजनिक प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

ये भी पढ़ें- UAE एयरलाइन ने यात्रा नियमों को किया अपडेट, अब फ्लाइट में हवाई यात्रियों को मिलेगी ये बड़ी छूट

जानकरी के अनुसार, इस समारोह के उद्घाटन में मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान और यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर विशिष्ट मुख्य अतिथि होंगे। वहीं राजू श्रॉफ ने कहा कि सीडीए के अधिकारी के साथ और अन्य अतिथि भी मौजूद रहेंगे।

इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि “हमारे पास उद्घाटन समारोह की तैयारी चल रही है और सुरक्षा जांच हो रही है। इसलिए, मंदिर मंगलवार को जनता के लिए तकनीकी रूप से बंद रहेगा और बुधवार से दशहरे के लिए विजिटर्स के लिए अपने दरवाजे खोल देगा। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि विजिटर्स  से अपने आधिकारिक उद्घाटन के दिन मंदिर में आने से बचने का आग्रह किया।

ये मंदिर जेबेल अली में ‘पूजा गांव’ के रूप में वर्णित है, जिसमें कई चर्च और गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा स्थित है। वहीं मंदिर का सॉफ्ट ओपनिंग 1 सितंबर को आयोजित किया गया था, जिसमें प्रबंधन ने हिंदू मंदिर दुबई की वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर-कोड आधारित अपॉइंटमेंट बुकिंग सिस्टम को सक्रिय किया था।

वहीं ये मंदिर जो सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है और इस मंदिर में 16 देवताओं, गुरु ग्रंथ साहिब, सिखों की पवित्र पुस्तक और अन्य आंतरिक कार्यों को देखने के लिए उपासकों और उन विजिटर्स को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

मंदिर में मिलेंगी यह सुविधाएं (UAE Hindu Temple) 

मिली जानकारी के अनुसार दुबई में बने भव्य हिंदू मंदिर को दो चरणों में श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। पहली बार में केवल पूजा स्थल तक ही जाने की श्रद्धालुओं को अनुमति मिलेगी।

जबकि दूसरे चरण में यानी कि अगले साल 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन ज्ञान कक्षा और कम्युनिटी हॉल को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। इतना ही नहीं हिंदू मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में शादी जैसे समारोह, हवन इत्यादि और निजी कार्यक्रम आयोजित करने की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें- Air India फ्लाइट के जरिए दुबई से भारत पहुंचे यात्री को किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button