UAE के Golden Visa पाने के लिए प्रवासी ऐसे करें आवेदन, जानिए Step to Step पूरी प्रक्रिया

UAE के गोल्डन वीजा (Golden Visa) एक ऐसा वीजा है जिसे पाने वाले प्रवासी को संयुक्त अरब अमीरात में 5 या 10 साल तक रहने का मौका देता है साथ ही इस वीजा के साथ कई सारी अन्य सुविधाएं भी मिलती है। वहीं अगर आप यूएई का Golden Visa) प्राप्त करन चाहते हैं और आपको इस बात की जानकारी नहीं है कैसे इस वीजा के लिए अप्लाई करना है तो हम आपको इस पोस्ट के जरिए UAE के गोल्डन वीजा को पाने की सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, यूएई ने हाल ही में 3 अक्टूबर से प्रभावी होने वाले नए वीजा के साथ देश की वीजा प्रणाली में एक अपडेट की घोषणा की। वहीं इस घोषणा के अनुसार, Golden Visa) प्राप्त करने के लिए योग्य श्रेणियों (categories) का भी विस्तार किया गया है।

1,इन लोगों को मिलेगा गोल्डन वीजा (Golden Visa)

वीजा प्रणाली में नवीनतम अपडेट में कई श्रेणियों (categories) की घोषणा की गई है, इसलिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि आप किस श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं।

अबू धाबी रेजिडेंट्स ऑफिस (ADRO), जो कि अबू धाबी में नए निवासियों को बसने में मदद करने के लिए समर्पित एक विभाग है, ने एक ऑनलाइन टूल बनाया है जो मददगार हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आप गोल्डन वीज़ा के लिए पात्र हैं।

गोल्डन वीजा पाने वाली केटेगरी

  1. निवेशक: सार्वजनिक निवेश, रियल एस्टेट निवेश
  1. इंटरप्रेन्योर: पंजीकृत सफल स्टार्ट-अप के मालिक, जिनके पास स्टार्ट-अप के लिए स्वीकृत विचार है, एक सफल स्टार्ट-अप के पिछले संस्थापक जो संयुक्त अरब अमीरात के अंदर या बाहर बेचे गए थे
  1. निम्नलिखित क्षेत्रों में असाधारण प्रतिभाएँ: संस्कृति और कला, निवेशक और नवप्रवर्तक, खेल, अंकीय प्रौद्योगिकी, अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र
  1. वैज्ञानिक और पेशेवर: वैज्ञानिक, मुख्य कार्यपालक और वरिष्ठ अधिकारी, विज्ञान पेशेवर, इंजीनियरिंग पेशेवर, स्वास्थ्य व्यवसायी, शिक्षा पेशेवर, व्यवसाय और प्रशासन पेशेवर, सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवर, कानूनी, सामाजिक और सांस्कृतिक पेशेवर।
  1. उत्कृष्ट छात्र और स्नातक: माध्यमिक विद्यालयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र, संयुक्त अरब अमीरात के विश्वविद्यालयों से सर्वश्रेष्ठ स्नातक, दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों के स्नातक
  1. मानवीय अग्रणी- अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के गणमान्य सदस्य, सार्वजनिक लाभ के संघों के उत्कृष्ट सदस्य, मानवीय क्षेत्रों में मान्यता पुरस्कार के प्राप्तकर्ता, विशिष्ट स्वयंसेवक और मानवीय प्रयासों के प्रायोजक
  1. फ्रंटलाइन हीरो: COVID-19 महामारी के दौरान असाधारण प्रयास करने वाले फ्रंटलाइन कर्मचारी।

  1. वीजा के लिए कैसे प्राप्त करें जरुरी दस्तावेज़

एक बार जब आप उस श्रेणी (category) को समझ लेते हैं जिसके तहत आप लंबी अवधि के वीजा के लिए पात्र हो सकते हैं, तो अगला कदम यह पता लगाना है कि आप आवश्यक दस्तावेज कैसे प्राप्त कर सकते हैं। कुछ श्रेणियों (categories) के लिए आपको संबंधित सरकारी विभाग से अनुशंसा प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप अपनी श्रेणी के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों की एक सूची प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप दुबई में आमेर सेवा से 800 5111 पर संपर्क कर सकते हैं। दुबई में निवास और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय की ओर से आमेर केंद्र वीजा आवेदन।

यदि आप अबू धाबी में गोल्डन वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप 800 555 पर ADRO से संपर्क कर सकते हैं।

अन्य सभी अमीरात के लिए, आप फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट सिक्योरिटी (ICP) से 600522222 पर संपर्क कर सकते हैं।

  1. ऐसे करें आवेदन शुरू

एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि आप गोल्डन वीज़ा की अपनी श्रेणी (category) के मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इस चरण के लिए, आप इसे ऑनलाइन करना चुन सकते हैं या दुबई में आमेर केंद्र या आईसीपी ग्राहक खुशी केंद्र पर जाकर चुन सकते हैं।

ऑनलाइन – दुबई

यदि आप दुबई में वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो GDRFA आवेदकों को प्रक्रिया शुरू करने के लिए उनकी ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने की अनुमति देता है।

  1. GDRFA के ऑफिशयल बेवसाइट पर जाएं और गोल्डन वीजा के लिए उस श्रेणी का चयन करें जिसके तहत आप आवेदन करना चाहते हैं।
  2. अपने GDRFA खाते का उपयोग करके लॉग इन करें, यदि आपके पास पहले से एक है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने UAE Pass का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।
  3. अपने वर्तमान निवास का विवरण प्रदान करके फॉर्म भरना शुरू करें, जैसे आपका निवास वीज़ा नंबर, यूआईडी नंबर और साथ ही आपका पंजीकृत किरायेदारी अनुबंध और अंतर्राष्ट्रीय बैंक खाता (आईबीएएन) नंबर।
  4. फिर आपको सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें आपकी पासपोर्ट कॉपी, अमीरात आईडी कॉपी और गोल्डन वीजा की श्रेणी के लिए आपकी पात्रता का समर्थन करने वाले दस्तावेज शामिल हैं।
  5. पेमेंट करें – फिर आपको आवेदन के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

एक बार जब आप आवेदन पूरा कर लेते हैं, तो आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा यदि दस्तावेज गायब हैं। आवेदकों को 30 दिनों के भीतर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे, जिसके बाद आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

यदि आपका आवेदन मान्य  हो जाता है, तो आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

फीस: रेजीडेंसी वीज़ा शुल्क – Dh2,790, अमीरात आईडी शुल्क – Dh1,070

आमेर केंद्र – दुबई

आप इन चरणों का पालन करके, आमेर केंद्र के माध्यम से भी गोल्डन वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  1. आमेर केंद्र सेवा शाखाओं में से एक के प्रमुख।
  2. रिसेप्शन पर आवश्यक सेवा का चयन करें।
  3. सेवा कर्मचारी को आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  4. फीस का भुगतान करें।

एक बार जब आप आवेदन पूरा कर लेते हैं, तो आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा यदि दस्तावेज गायब हैं। आवेदकों को 30 दिनों के भीतर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे, जिसके बाद आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

फीस: रेजीडेंसी वीज़ा शुल्क – Dh2,790, अमीरात आईडी शुल्क – Dh1,070, ऑनलाइन – अन्य अमीरात

आप इन चरणों का पालन करके अपने गोल्डन वीज़ा (Golden Visa) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं:

  1. सेवा के लिए आवेदन करें ‘गोल्डन वीज़ा नामांकन के लिए अनुरोध’।
  1. लॉग इन करें और अपने वर्तमान निवास के विवरण के साथ-साथ अपने पंजीकृत किरायेदारी अनुबंध और अंतर्राष्ट्रीय बैंक खाता (आईबीएएन) संख्या प्रदान करके फॉर्म भरना शुरू करें।
  2. फिर आपको सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें आपकी पासपोर्ट कॉपी, अमीरात आईडी कॉपी और गोल्डन वीजा की श्रेणी के लिए आपकी पात्रता का समर्थन करने वाले दस्तावेज शामिल हैं।
  3. आवेदन के लिए भुगतान करें।

एक बार जब आप अनुरोध पूरा कर लेते हैं, तो आपको अनुरोध की स्थिति पर अनुवर्ती कार्रवाई के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होगा। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक आईसीपी ग्राहक खुशी केंद्र पर जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आवेदन पूरा करने के बाद, आपको आईसीपी से अधिसूचना की प्रतीक्षा करनी होगी कि आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है या नहीं।

  1. मेडिकल फिटनेस टेस्ट पूरा करवाएं

एक बार जब आपका आवेदन संबंधित आव्रजन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित हो जाता है, तो आपको एक मेडिकल फिटनेस टेस्ट पूरा करने की आवश्यकता होती है। आप संयुक्त अरब अमीरात में मेडिकल फिटनेस टेस्ट कैसे करवा सकते हैं, इस बारे में विस्तृत गाइड पढ़ने के लिए, यहां क्लिक करें।

  1.  अमीरात आईडी के लिए करें आवेदन

अगला कदम अपनी अमीरात आईडी के लिए आवेदन करना है, जिसे आप आईसीपी ग्राहक हैप्पी केंद्र पर जाकर कर सकते हैं।

Leave a Comment