UAE में तय लिमिट से 20,30 या 40 किमी/घंटा ज्यादा तेजी से वाहन चलाने पर कितना लगेगा जुर्माना? जानिए यहां

UAE में अगर कोई मोटर चालक नियम के मुताबिक तय किए गए स्पीड लिमिट से बहुत अधिक तेजी से गाड़ी चलाने की गलती करते हैं। तो भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि UAE में तेजी से कार चलने का कितना जुर्माना देना होगा।

यूएई का संघीय यातायात कानून, विशेष रूप से यातायात नियंत्रण के नियमों और प्रक्रियाओं पर वर्ष 2017 के लिए मंत्रिस्तरीय संकल्प संख्या (178), उन ड्राइवरों के लिए स्पष्ट जुर्माना और दंड है जो किसी दिए गए सड़क की गति सीमा का पालन करने में विफल रहते हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो तेज़ गाड़ी चलाना पसंद करते हैं, तो यहां वे सभी जुर्माने हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

सड़क पर तेज गति से मोटर चलाने पर जुर्माना

सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संयुक्त अरब अमीरात की सड़कों पर अधिकांश रडार मोटर चालकों को कुछ छूट देते हैं यदि वे निर्धारित गति सीमा से ऊपर ड्राइव करते हैं। वहीं जुर्माने की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी गति सीमा से ऊपर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए।

वहीं अधिकतम गति सीमा से अधिक 20 किमी/घंटा से अधिक मोटर चलाने पर  Dh300 का जुर्माना लगेगा। वहीं 30 किमी/घंटा से अधिक मोटर चलाने पर  Dh600, 40 किमी/घंटा से अधिक मोटर चलाने पर Dh700 जुर्माना लगेगा। इसी के साथ 50 किमी/घंटा पर Dh1,000 और 60 किमी/घंटा से अधिक मोटर चलाने पर आपको DH1,500 और 6 ब्लैक पॉइंट्स दिए जाएंगे।

इसी के साथ 60 किमी/घंटा से अधिक पर मोटर चलाने पर ढाई हजार जुर्माना और 12 ब्लैक पॉइंट्स दिए जाएंगे. वहीं अधिकतम गति सीमा से अधिक 80 किमी/घंटा से अधिक पर मोटर चलाने पर DH3,000 और 23 ब्लैक पॉइंट्स मिलेंगे।

अबू धाबी में जुर्माना

अबू धाबी ने 2018 में ‘ग्रेस स्पीड लिमिट’ को हटा दिया, जो 20 किमी/घंटा थी। इसलिए, निर्धारित सीमा से अधिक गति में किसी भी वृद्धि के परिणामस्वरूप जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें – Dubai में सोना खरीदारों की बल्ले-बल्ले, 2 दिरहम तक गिरे Gold के दाम, फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

Leave a Comment