Dubai Police ने की बड़ी कार्रवाई, भीख मांग रहे और सड़क पर सामने बेचने वाले 2000 लोगों को इस साल किया गिरफ्तार

Dubai Police ने बीते बुधवार को जानकारी दी है की 2022 के पहले छह महीनों में करीब 800 भीख मांगने वाले और 1,300 सड़क विक्रेताओं को गिरफ्तार किया गया है। यह सड़क विक्रेता सड़क किनारे सामान बेचते थे।

ऐप से मिली रिपोर्ट 

जानकारी के अनुसार, इन सभी लोगों की गिरफ़्तारी निवासियों द्वारा पुलिस ऐप के माध्यम से रिपोर्ट करने के बाद  की गयी है। Dubai Police को ‘पुलिस आई’ सेवा ऐप से इन सही लोगों की जानकारी मिली। इस ऐप की एक विशेषता है, जो निवासियों को संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करने और पूरी गोपनीयता में सुरक्षा युक्तियाँ प्रदान करने की अनुमति देती है। वहीं इस ऐप के जरिए इस साल जनवरी से जून तक, पुलिस को सेवा के माध्यम से लगभग 12,000 रिपोर्टें मिलीं।

‘पुलिस आई’ सेवा ऐप का उद्देश्य जनता को अवैध गतिविधियों और उल्लंघनों की आसानी से रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करके सुरक्षा बनाए रखना और अपराध को कम करना है। पुलिस ने एक बयान में कहा, उपयोगकर्ता के अनुकूल एप्लिकेशन लोगों को वीडियो, फोटो या आवाज संदेश संलग्न करने और यहां तक ​​​​कि घटना के स्थान को पिन करने की अनुमति देता है।

UAE में गैरकानूनी है भीख मांगना

इसी के साथ Dubai Police ने लोगों को याद दिलाया कि संयुक्त अरब अमीरात में भीख मांगना गैरकानूनी है क्योंकि यह सार्वजनिक सुरक्षा और सुरक्षा के लिए खतरा है। वहीं पुलिस ने कहा, “आधिकारिक और धर्मार्थ संस्थाएं और अधिकारी जरूरतमंदों की मदद के लिए तैयार हैं।”

वहीं ये गिरफ्तारी एक अभियान के हिस्से के रूप में की गई थी जिसका उद्देश्य सड़क पर पैदल चलने वालों को निवासियों की उदारता का शोषण करने से रोकना है। अक्सर, भीख मांगने वाले सहानुभूति जगाने के लिए कहानियाँ सुनाकर जल्दी पैसा कमाते हैं।

आपको बता दें, इस साल की शुरुआत में, पुलिस ने दुबई में एक भीख मांगने वाले को उसके पास से Dh40,000 के साथ गिरफ्तार किया था। शारजाह में, पुलिस ने 65,000 से अधिक के साथ तीन भिखारियों को गिरफ्तार किया।

ये भी पढ़ें – दुबई में नए हिंदू मंदिर के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, क्यूआर कोड से मिली लोगों को एन्ट्री, जानिए मंदिर की खासियत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button