Placeholder canvas

UAE उठाने जा रहा यह बड़ा कदम, दुबई एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के लिए बायोमेट्रिक चेकिंग की बना रहा है योजना

संयुक्त अरब अमीरात स्थित दुबई में अमीरात एयरलाइंस अब इंटरनेशनल पैसेंजर्स को बायोमैट्रिक डाटा के उपयोग के लिए एग्री करके अपने एयरपोर्ट के एक्सपीरियंस को और फास्ट करने का अवसर उपलब्ध करा रही है। यह जानकारी दुबई मीडिया कार्यालय ने दी है। आपको बताते चलें कि पहले यह सेवा सिर्फ यूएई के रहने वाले और GCC नागरिकों के लिए ही थी। अमीरात और दुबई में रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय (GDRAF) मध्य हुए एक समझौते के बाद ये सब संभव हुआ है।

आपको बताते चलें की ये समझौता वर्ल्ड लेवल पर पहला करार माना जा रहा है। GDFRA और अमीरात के मध्य रणनीतिक साझेदारी दुबई आने वाले लोगों के अभिनव और डिजिटल तौर से केंद्रित ट्रैवल एक्सपीरियंस को और आसान बनाने के लिए यह एक संयुक्त प्रयास है।

पैसेंजर्स को मिलेगा शानदार अनुभव

ऐसा माना जा रहा है कि दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे टर्मिनल 3 के अंदर पैसेंजर की आवाजाही को और आसान बनाया जाएगा और कनेक्टिंग फ्लाइट में जाने वाली पैसेंजर और दुबई पहुंचने वालों के लिए ये एक शानदार अनुभव देगा। आपको बताते चलें कि बायोमेट्रिक मान्यता प्राप्त प्रौद्योगिकियों और जीडीआरएस पूर्व जनसंख्या वाले बायोमेट्रिक डेटाबेस एयरपोर्ट में कई बिंदुओं पर पैसेंजर की पहचान कर सकते हैं।

एयरपोर्ट पर यात्रियों को चेक इन करने में होगी आसानी

दूसरी तरफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) के साथ कनेक्ट की गई फैसियल रिकॉग्निशन पिकनिक उन्हें लाउंज और बोर्डिंग के अलावा इमीग्रेशन के प्रोसेस के द्वारा हासिल करने में फायदा पहुंचाएगी। इतना ही नहीं तुरंत पहचान सत्यापन के लिए उनके पासपोर्ट से जुड़ी होगी। वहीं, इंटरनेशनल पैसेंजर 2023 से इस सेवा का लाभ उठा उठा सकेंगे। एक बार यात्री अमीरात ऐप के जरिए अमीरात सेल्फ चेक इन डेस्क पर पर्सनली आधिकारिक स्वीकृति देते हैं।

2022 में दुबई में आ चुके हैं इतने पर्यटक

संयुक्त अरब अमीरात में सरकारी निकाय के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अहमद अल मैरिज ने जानकारी देते हुए कहा,‘दुबई दुनिया के सबसे महत्वाकांक्षी स्थलों में से एक है। और 2022 में पहले ही शहर में 8 मिलियन से अधिक पर्यटक आ चुके हैं।’

उन्होंने आगे कहा,’हम दुबई को दुनिया के अग्रणी बिजनेस हब और पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए उत्कृष्टता और नवाचार के लिए प्रयास करते हुए अपने प्रमुख साझेदारों को सर्वश्रेष्ठ सीमाओं के साथ समर्थन देना जारी रखते हैं।’

इसलिए जीडीएफआरए को दिया धन्यवाद

दूसरी तरफ अमीरात के मुख्य परिचालन अधिकारी एडेल अल रेडा ने कहा,’अमीरात लगातार ग्राहक अनुभव में सुधार करने में निवेश करती है, और हम अमीरात की सेवाओं में मूल्य जोड़ने और हमारे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बेहतर उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए सहयोग, संचार और समन्वय के पुलों का विस्तार करने के लिए जीडीएफआरए को धन्यवाद देते हैं।”

Leave a Comment