Placeholder canvas

दुबई के आसमान में उड़ी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार, जल्द हवाई टैक्सी का सपना होगा पूरा, देखें वीडियो

Air Taxi in Dubai: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई समय से अपने गंतव्य पर पहुंचना चाहता है। ऐसे में सड़कों पर ट्रैफिक जाम देखने को मिलता है। लेकिन अब इससे बहुत जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि फ्लाइंग टैक्सी की टेस्टिंग हो चुकी है और अब फ्लाइंग टैक्सी की मदद से लोग सफर कर सकेंगे।

बहुत जल्द यह सपना साकार होने वाला है। दुबई में चीनी कंपनी की फ्लाइंग कार तकरीबन परीक्षण के दौरान 90 मिनट तक हवा में रही। फ्लाइंग कार की टेस्टिंग एक फ्लाइंग टैक्सी के तौर पर की गई है।

फ्लाइंग कार की टेस्टिंग रही सफल (Air Taxi in Dubai)

एक समाचार एजेंसी के अनुसार चीनी इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने वाली कंपनी Xpeng Inc ने संयुक्त अरब अमीरात की दुबई में अपनी फ्लाइट कार (Air Taxi in Dubai) की पहली टेस्टिंग की है

और बताया गया कि इस कार को पब्लिक टैक्सी के तौर पर पेश किया जा रहा है। जिसका नाम एक्स2 रखा गया है। फ्लाइंग कार की सफल टेस्ट इसके बाद कंपनी इस कार को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें- Kuwait में आज सस्ता हुआ सोना, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें भारतीय रूपए में ताजा दाम

देखें वीडियो

फ्लाइंग टैक्सी में दो लोगों की बैठने की सुविधा

एक्स2 फ्लाइंग कार की बीते दिनों हुई टेस्टिंग का वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल हो रहा है। जिसमें 2 सीटों वाली कार दिखाई दे रही है। इलेक्ट्रॉनिक फ्लाइंग टैक्सी के तौर पर सफल टेस्टिंग करने वाली कंपनी की ये X 2 एक वर्टिकल टेक ऑफ लैंडिंग विमान है। जो मॉडर्न तकनीकों से लैस है।

130 किलोमीटर प्रति घंटे की है टैक्सी की रफ्तार

फ्लाइंग कार में 8 प्रोपेलर हैं। जो कार के चारों कोनों में दो-दो के सेट में हैं। मीडिया में आ रही खबरों की माने तो XPeng एक्स2 अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। दुबई में किए गए टेस्ट में कार तकरीबन 90 मिनट तक हवा में रही। इस कार में इंटेलीजेंट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑटोनॉमस फ्लाइट कैपेबिलिटी भी है।

गौरतलब है कि इस कार में 500 किलोग्राम तक का वजन ले जाया जा सकता है। और ये कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है और जीरो कार्बन उत्सर्जित करती है। इस कार का परीक्षण दुबई में इसलिए किया गया क्योंकि दुबई को दुनिया की सबसे आधुनिक (एडवांस) सिटी माना जाता है।

ये भी पढ़ें- दुबई से लौटे 3 महिला यात्रियों समेत 5 लोगों को किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये वजह

Leave a Comment