Air India फ्लाइट के जरिए दुबई से भारत पहुंचे यात्री को किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

आजकल के दौर में अवैध तस्करी के खूब मामले सामने आ रहे हैं चाहे वह किसी भी वस्तु के हो। इसी कड़ी में एक ताजा मामला सामने आया है सोने की तस्करी का। जिसमें दुबई से लौटे एक शख्स ने अपने कपड़ों के अंदर सोने का पेस्ट छुपा रखा था। जिसे दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम ने दबोच लिया है।

दुबई से आने वाला यात्री बैग और कपड़ों के अंदर गोल्ड का पेस्ट और विदेशी सिगरेट छिपाकर दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। जहां पर संदिग्ध होने पर कस्टम ने उसकी तलाशी ली और उसके पास से ग्राम बैग और कपड़ों में सोने का पेस्ट मिला। साथ ही कस्टम की टीम ने उसके पास से 195 विदेशी सिगरेट की स्टिक्स भी तलाशी में बरामद की हैं। सोने के पेस्ट और सिग’रेट ओं की कीमत मिलाकर लगभग 70 लाख 44 हजार रुपए बताई जा रही है।

Air India की फ्लाइट से आया था दिल्ली

सोने की अवैध तस्करी के मामले में हिरासत में लिए गए शख्स के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली कस्टम डिपार्टमेंट के ज्वाइंट कमिश्नर प्रवीण बाली ने बताया कि दुबई से अवैध सोने की तस्करी में पकड़ा गया शख्स 27 सितंबर को दुबई से Air India की फ्लाइट संख्या AI- 916 दिल्ली आया था

जहां पर टर्मिनल नंबर 3 पर इमीग्रेशन क्लीयरेंस के बाद संदिग्ध ग्रीन चैनल पार करने की कोशिश में था। इतने में कस्टम की टीम ने उसे संदेह के आधार पर दबोच लिया। हिरासत में लेने के बाद उसके बैग और कपड़ों की अच्छे से तलाशी ली गई तो तलाशी में कस्टम की टीम को प्लास्टिक के पैकेट में सुनहरे पेस्ट और विदेशी सिग’रेट के स्टिक मिले।

इतने रुपए है विदेशी सि’गरेट और सोने का मूल्य

आपको बताते चलें कि अच्छे से चेकिंग करने के बाद जब सोने का वजन किया गया तो उसका वजन कुल 1507.3 ग्राम निकला। जिसका मूल्य तकरीबन 68.10 लाख रुपए और विदेशी सिगरेट की कीमत 2.34 लाख रुपए बताई गई। आरोपी को हिरासत में लेने के बाद कस्टम अधिनियम के अंतर्गत केस दर्ज करके मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।

सोने की तस्करी के मामले आते रहते हैं सामने

यह पहला मौका नहीं है जब विदेश से कोई भारतीय नागरिक अवैध रूप से सोने की तस्करी में पकड़ा गया हो। इसके पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं और कस्टम विभाग की चुस्ती से आरोपी एयरपोर्ट पर ही दबोच लिए जाते हैं। सोने की स्मगलिंग करने वाले अधिकतर लोग पैसों के लालच में अवैध तस्करी को अंजाम देते हैं।

Leave a Comment