दुबई से भारत लौटे एक यात्री को एयरपोर्ट से किया गया गिफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

देश के अंदर अवैध सोना लाने वाले आरोपी कस्टम विभाग की नजर से बच नहीं पाते हैं और पकड़े जाते हैं। मगर ऐसी घटनाओं को देखकर और सुनकर भी दुबई से अवैध सोना लाने वाले आरोपी कुछ सीख नहीं लेते हैं।

और उन्हें जब भी मौका मिलता है तो वह दुबई से अवैध तरीके से सोना लाने का प्रयास करते। लेकिन भारत में एंट्री से पहले ही कस्टम विभाग की टीम उन्हें दबोच लेती है। फिर भी अवैध सोना लाने का सिलसिला लगातार जारी है।

पहले से मिली सूचना के आधार पर ली तलाशी

हाल ही में शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो कि चंडीगढ़ में स्थित है वहां पर कस्टम विभाग की टीम ने दुबई से लाए गए सोने को जब्त किया है।

ये भी पढ़ें- दुबई में आज महंगा हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में कितना पड़ेगा 22 और 24 कैरेट Gold का दाम

कस्टम विभाग की टीम ने जो सोना जब किया गया है उसका वजन कुल 263.03 ग्राम है। जिसकी कीमत ₹1400000 के आसपास आंकी गई है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि दुबई से चंडीगढ़ के लिए आने वाली इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E -56 में शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तकरीबन 3:40 पर पहुंची थी।

जहां पर कस्टम के अधिकारियों ने पहले से मिली सूचना के आधार पर एक पैसेंजर्स को रोककर उसकी तलाशी लेकर तलाशी लेकर सोने की बरामदगी की है।

कस्टम विभाग की टीम ने सोने को किया जब्त

कस्टम विभाग के अधिकारियों ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि संदिग्ध व्यक्ति की तलाशी लेने पर उसकी पेंट की कमर में छुपाए गए पीले भूरे रंग के पदार्थ का एक पाउच जब्त किया गया। संदिग्ध व्यक्ति के पास से मिले सोने का वजन 263.03 ग्राम है और उसका बाजार मूल्य 14 लाख रुपए से । संदिग्ध व्यक्ति के पास से बरामद होने वाले सोने को कस्टम विभाग की टीम ने जप्त कर लिया है।

गौरतलब है कि यह कोई पहला मामला नहीं है जब कस्टम विभाग की टीम ने अवैध सोने को एयरपोर्ट पर ही जब्त किया है। इसके पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां पर पूर्व सूचना के आधार पर कस्टम विभाग की टीम ने अवैध सोना लाने वाले आरोपियों को एयरपोर्ट पर ही धर दबोचा था।

भारतीय एयरपोर्ट ऊपर इतनी कड़ी सुरक्षा होने के बावजूद भी अवैध सोना लाने के मामले में कमी नहीं देखी जा रही है। लेकिन सोना लाने वाले भारतीय जमीन पर उतरने से पहले ही एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिए जाते हैं। यह भारतीय कस्टम विभाग की बड़ी सफलता है।

ये भी पढ़ें- कुवैत में सोने के रेट में हुए बड़े बदलाव, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें 22 और 24 कैरेट के दाम

Leave a Comment