skip to content

दुबई, अबूधाबी समेत अरब अमीरात के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

रविवार, 14 नवंबर की शाम को संयुक्त अरब अमीरात में कई निवासियों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किए, जिसके बाद लोग बिल्डिंग से बाहर निकले हैं। Arab News के मुताबिक, दक्षिणी ईरान में रविवार शाम को 6.2 तीव्रता से भूकंप आया था, जिसके आफ्टर शॉक यूएई में महसूस किए और दुबई में भी लोगों को भूकंप महसूस हुआ।

मिली जानकारी के अनुसार, यूएई में जो भूकंप के झटके आए, उसकी तीव्रता 2.3 थी। भूकंप देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में बिना किसी प्रभाव के थोड़ा महसूस किया गया था। बताया जा रहा है कि दुबई, शारजाह, रास अल खैमाह और अबू धाबी के निवासियों ने “दो से तीन मिनट” तक चलने वाले झटके महसूस किए।

संयुक्त अरब अमीरात के भूवैज्ञानिकों के अनुसार, ईरानी फॉल्ट लाइन के निकट होने के कारण अमीरात के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में भूकंप का जोखिम थोड़ा अधिक है।यूएई के कई निवासियों ने यह भी बताया कि उन्होंने दो भूकंपों के हल्के झटके महसूस किए।

वहीं खलीज टाइम्स के मुताबिक, दुबई के अलग-अलग हिस्सों में दो से तीन मिनट तक आफ्टर शॉक महसूस हुए जिसकी वजह से लोग अपने घरों, दफ्तरों और बिल्डिंग से बाहर आ गए। दुबई के अलावा शारजाह में भी हल्के-हल्के झटके महसूस किए गए।

यूएई में आए भूकंप के हल्के झटके को लेकर फैसुल्ला खान नाम के एक शख्स ने कहा कि, वे उस समय शारजाह के अबू शगारा में अपने घर पर थे। तभी लगा घर में सब कुछ कांप रहा था जिसमें लटकी हुई रोशनी भी शामिल थी। हमने अपनी इमारत छोड़ दी और इमारत के लगभग आधे निवासी पहले ही बाहर आ चुके थे।

इसके अलावा दुबई के बरसा में रहने वाली श्रुति शर्मा ने बताया कि मैं घर पर थी और हमारे पानी के डिस्पेंसर के अंदर पानी को थोड़ा हिलते हुए देखा और महसूस किया कि शायद भूकंप आया था।

वहीं बुर दुबई में रहने वाली संगीता मंगलानी ने गल्फ न्यूज को बताया, “शाम के चार बज रहे थे और मैं और मेरे पति घर पर चाय पी रहे थे। अचानक घर में कुर्सियां ​​और बिस्तर हिल रहे थे। मेरी बेटी जो दूसरे कमरे में काम कर रही थी, आ गई। बाहर और कहा कि उसका बिस्तर भी हिल रहा था। यह लगभग आठ से 10 मिनट तक जारी रहा।”