Placeholder canvas

संसदीय समिति ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दोबारा शुरू करने का दिया सुझाव

देश में इंटरनेशनल फ्लाइट के किरायों में हो रही बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताई गई। शुक्रवार को संसदीय समिति के कुछ सदस्यों ने नागर विमानन मंत्रालय को शेड्यूल इंटरनेशनल फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने का सुझाव दिया है। सूत्रों के अनुसार पर्यटन परिवहन और संस्कृति पर पार्लियामेंट की स्थाई समिति के मेंबरों ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स के टिकटों के दामों में हो रही वृद्धि को लेकर मंत्रालय के बड़े अफसरों से जानकारी जुटाई है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन को 30 नवंबर तक की अवधि तक बढ़ा दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ “वंदे भारत मिशन” के अलावा द्विपक्षी एयर बबल व्यवस्था के अंतर्गत स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट मई माह 2020 से सुचारू रूप से संचालित की जा रही हैं। नागर विमानन सचिव राजीव बंसल नागर विमानन महानिदेशक और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने संसदीय समिति के सामने अपनी बात रखी है।

टिकटों के दामों में वृद्धि पर जाहिर की चिंता

संसदीय समिति ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दोबारा शुरू करने का दिया सुझाव

सदस्यों ने समिति की इस बैठक में इंटरनेशनल फ्लाइट्स की टिकटों की कीमतों में हो रही वृद्धि को लेकर सवाल उठाया कि यह चिंता का विषय है। जबकि जवाब देते हुए नागर विमानन मंत्रालय के अफसरों ने समिति के सदस्यों को बताया की विमानन के ईंधन में बढ़ोतरी के अलावा अन्य कई दूसरे कारणों से टिकट के दामों में वृद्धि की जा रही है।

वही समिति के सदस्यों ने 2 घंटे के समय से कम वाली घरेलू उड़ानों पर भी चिंता जाहिर की है संसद संसदीय समिति के सदस्यों ने कहा इन उड़ानों में उड़ान भरने वाले पैसेंजर्स के लिए खाने की कोई सुविधा नहीं मुहैया कराई जाती है यह एक प्रकार का भेदभाव है।

क्या कोई बताएगा कि…

इसके अलावा संसदीय समिति के सदस्यों ने कहा कि क्या कोई उन्हें इस बारे में आश्वस्त कर सकता है कि पैसेंजर को कोरोनावायरस महामारी प्रभावित करेगी जो 2 घंटे से अधिक समय की उड़ान में खाना ना खाएं या फिर उनको कोरोनावायरस हो जाएगा।

विस्तारा एयरलाइंस देती है घरेलू उड़ानों में यात्रियों को भोजन

संसदीय समिति ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दोबारा शुरू करने का दिया सुझाव

गौरतलब है कि पिछले माह देश की प्रमुख एयरलाइन कंपनी विस्तारा ने अपनी एयरलाइन के यात्रियों के लिए शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराने की योजना को फिर से शुरू किया है। विस्तारा एयरलाइंस घर घरेलू उड़ानों 30 अभी श्रेणियों इकोनामी प्रीमि यम और बिजनेस क्लास के लिए इन उड़ानों में भोजन की नई सुविधा देने की बात कही थी। इसके बाद से ही यह एयरलाइन कोरोनावायरस से बचाव के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पिछले साल 1 मई के बाद से कुक्ड फूड अपने घरेलू यात्रियों को उपलब्ध करा रही है।