skip to content

60 से अधिक उम्र के प्रवासियों पर आधिकारिक रूप से लगा प्रतिबंध हटा देगा कुवैत!

कुवैत से एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि कुवैत के अधिकारी इस सप्ताह घोषणा कर सकते हैं कि 60 से ऊपर के उन प्रवासियों को रोजगार देने पर विवादास्पद प्रतिबंध हटा दिया जाए, जिनके पास विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं है, और इस बात की जानकारी एक स्थानीय समाचार पत्र ने दी है।

स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में, कुवैती कानूनी सलाह और विधान विभाग ने पिछले साल अगस्त में जारी प्रतिबंध को यह कहते हुए अमान्य कर दिया था कि इसका कोई कानूनी आधार नहीं है। वहीं विभाग के एक कैबिनेट सहयोगी ने कहा कि प्रतिबंध PAM के महानिदेशक द्वारा प्राधिकरण के बिना जारी किया गया था।

60 से अधिक उम्र के प्रवासियों पर आधिकारिक रूप से लगा प्रतिबंध हटा देगा कुवैत!

वहीं अल राय ने बताया कि जनशक्ति के सार्वजनिक प्राधिकरण (पीएएम) के बोर्ड की बुधवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्री अब्दुल्ला अल सलमान की अध्यक्षता में बैठक होने की उम्मीद है। वहीं पेपर ने सुविज्ञ सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि पीएएम बोर्ड उन प्रवासियों को उनके वर्क परमिट को नवीनीकृत करने से प्रतिबंधित करने के फैसले को रद्द करने की मंजूरी दे सकता है।

इसी के साथ सूत्रों ने बोर्ड के सदस्यों के बीच उनकी आगामी बैठक में प्रतिबंध को रद्द करने और विदेशी कामगारों की इस श्रेणी के लिए वर्क परमिट के नवीनीकरण में पूर्व-प्रतिबंध नियमों को बहाल करने के लिए सक्षम एजेंसियों को निर्देश जारी करने के लिए “समझौता के संकेत” का उल्लेख किया।

अखबार ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि चर्चा के लिए एक नया प्रस्ताव केडी 250 और स्वास्थ्य बीमा को नवीनीकरण के लिए आवश्यक शर्तें के रूप में लगाया जाना है। अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

60 से अधिक उम्र के प्रवासियों पर आधिकारिक रूप से लगा प्रतिबंध हटा देगा कुवैत!

इससे पहले अल क़बास अखबार ने हाल ही में बताया कि फैसले को लागू करने के पहले छह महीनों में लगभग 4,013 ऐसे प्रवासियों को कुवैत में काम के बाजार से बाहर कर दिया गया है।

आपको बता दें, ये प्रतिबंध को उन प्रवासी श्रमिकों की संख्या को कम करने के प्रयास के रूप में देखा गया, जो कुवैत की अधिकांश आबादी के लिए जिम्मेदार हैं। वहीं जुलाई में, PAM ने एक और निर्णय जारी किया जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के प्रवासियों को KD2,000 की वार्षिक फीस का भुगतान करने के बदले अपने निवास परमिट को नवीनीकृत करने की अनुमति दी गई। इस कदम ने एक आक्रोश भी फैलाया और कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिबंधों को रद्द करने की मांग के लिए एक अभियान चलाया गया।