Placeholder canvas

सऊदी अरब ने देश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए जारी किए नए नियम

सऊदी अरब ने एक बड़ी घोषणा करी है कि ऐसे यात्री, जो कोविड​​​​-19 पॅाजिटीव हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है तो इस स्थिती में 10-14 दिनों की अवधि के लिए उन्हें क्वारंटाइन में जाने की आवश्यकता होगी।

दरअसल, सऊदी अरब द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी फ्लाइट एयरलाइन को अपनी वेबसाइटों पर इस बात को अपडेट करना पड़ेगा कि सऊदी सरकार के नियमानुसार उन लोगों के लिए क्वारंटाइन की आवश्यकता होगी, जो यात्रा करके देश आए हैं और जिनकी कोविड रिपोर्ट पॅाजिटिव आयी है। इसके लिए सभी यात्रियों को अपने COVID-19 उपचार को कवर करने के लिए चिकित्सा बीमा भी प्राप्त करना होगा।

सऊदी अरब ने देश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए जारी किए नए नियम

वहीं सऊदी जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) ने कहा है कि सऊदी अरब में राजनयिकों और उनके परिवारों के साथ आने वाले घरेलू कामगारों को संस्थागत क्वारंटाइन से छूट दी जाएगी। इसी के साथ GACA दिशानिर्देशों के अनुसार, राजनयिक वीजा रखने वालों, उनके परिवारों और उनके घरेलू कामगारों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित नियमों के अनुसार अपने घरों में क्वारंटाइन प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता है।

वहीं आइसोलेशन निर्देशों या क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों पर 200,000 रियाल का जुर्माना लगाया जाएगा या दो साल से अधिक की अवधि के लिए कारावास या दोनों, और बार-बार उल्लंघन की स्थिति में, जुर्माना दोगुना हो जाएगा। वहीं गैर-सऊदी उल्लंघनकर्ताओं को राज्य से निर्वासित कर दिया जाएगा और उनकी सजा पूरी करने के बाद अनिश्चित काल तक प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

सऊदी अरब ने देश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए जारी किए नए नियम

इसी के साथ सऊदी अरब जाने की योजना बनाने वाले यात्रियों के पास चिकित्सा बीमा भी होना चाहिए जो COVID-19 उपचार को कवर करता हो और निवासियों और जीसीसी नागरिकों को बीमा प्राप्त करने से बाहर रखा जाएगा। वहीं बीमा 14 दिनों तक की अवधि के लिए संस्थागत क्वारंटाइन सहित आउट पेशेंट क्लीनिक और अस्पतालों में उपचार की लागत को कवर करना चाहिए। वहीं जो यात्री आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं उन्हें वापस गंतव्य पर भेजा जाएगा जहां से वे चले गए थे, और हवाई वाहक लागत वहन करेगा।

वहीं सऊदी अरब को आगमन पर आवश्यक है कि यात्री को कोविड टीकाकरण का प्रमाण दिखाना पड़ेगा। इसमें  फाइजर-बायोएनटेक की दो खुराक, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की दो खुराक, मॉडर्न की दो खुराक या जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक में कोई एक हो।

सऊदी अरब ने देश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए जारी किए नए नियम

वहीं आने वाले यात्रियों के लिए टीकाकरण प्रदान करने वाले देश के आधिकारिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा वैक्सीन प्रमाणपत्रों को सत्यापित किया जाना आवश्यक है और अंतिम खुराक प्राप्त करने के बीच की अवधि (दो-खुराक के टीके की दूसरी खुराक या एकल-खुराक वैक्सीन की पहली खुराक) ) सऊदी अरब की यात्रा करने से कम से कम 14 दिन पहले का नहीं होना चाहिए। किं

यात्रियों को राज्य में अपने प्रवास के दौरान हर समय अपने प्रमाण पत्र साथ रखना चाहिए (या राज्य में आवेदनों और मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य की स्थिति का प्रमाण)। इन नियमों का पालन करने में विफलता यात्रियों को राज्य में प्रवेश से प्रतिबंधित करने के अलावा कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।