Placeholder canvas

दुबई, सऊदी, कुवैत, क़तर समेत 12 देशों में फंसे भारतीयों के लिए 64 FLIGHT की लिस्ट हुई जारी

New Delhi: भारत सरकार अब दूसरे देशों में अपने उन सभी भारतीय को वापस लाने की तैयारी कर रही है, जो कोरोना वायरस को लेकर लगे लॉकडाउन की वजह से भारत के बाहर फंसे हुए है। सरकार 7 माई से अपने इस काम को योजना के अनुसार शुरू करेंगी।

भारत सरकार 7 मई से लेकर 13 मई तक 64 फ्लाइट्स को संचलित कर 14 देशों से 800 नागरिकों को वापस लाएगी। मंगलवार को एक सीनियल ऑफिसर ने बताया कि भारतीयों को वापस लाने के लिए फ्लाइट्स का संचालन एयर इंडिया और उसकी स्पोर्ट एयर इंडिया एक्सप्रेस करेगी। सरकार की तरफ से ये पहले ही साफ किया जा चुका है कि फंसे हुए वापस देश आने के लिए अपना किराया खुद ही देंगे।

दुबई, सऊदी, कुवैत, क़तर समेत 12 देशों में फंसे भारतीयों के लिए 64 FLIGHT की लिस्ट हुई जारी

बताया जा रहा है कि भारत सरकार UAE, अमेरिक, कतर, यूएई, ब्रिटेन, सिंगापुर, सऊदी अरब, बहरीन, फिलीपींस, कुवैत, बांग्लादेश और ओमन में फंसे भारतीय नागरिकों स्वदेश वापस लेकर आएंगी। वहीं भारत की होम मिनिस्ट्री ने सोमवार को ये साफ तौर पर अनाउंस कर दिया हैं कि सरकार सिर्फ उसी नागरिक को देश में वापस लाएगी जिसमें महामारी के एक भी लक्षण नहीं होंगे। बता दें कि 25 मार्च से भारत में लॉकडाउन लगा हुआ है, जिसके देश में सभी इंटरनेशनल और घरेलू कमर्शल फ्लाइट्स बंद है।

दुबई, सऊदी, कुवैत, क़तर समेत 12 देशों में फंसे भारतीयों के लिए 64 FLIGHT की लिस्ट हुई जारी

ऑफिसर्स ने कहा कि 7 मई से लेकर 13 मई तक के बीच में भारत सरकार UAE के लिए 10, अमेरिका के लिए 7, ब्रिटेन के लिए 7, सिंगापुर के लिए 5, सऊदी अरब के लिए 5 और कतर के लिए 2 फ्लाइट्स का संचालन कर सकता है।

इसके साथ ही ऑफिसर्स ने ये भी कहा कि बांग्लादेश के लिए 7 और मलेशिया 7 फ्लाइट्स के संचालन की संभावना है, इसके साथ ही ये भी कहा गया कि फिलीपींस और कुवैत के लिए भी सरकार 5-5 फ्लाइट्स का संचालन कर सकती है। वहीं बहरीन के लिए दो और ओमन के लिए दो फ्लाइट्स के जा सकते है। विदेशों में फंसे भारतीयों वापस लाने वाली 64 फ्लाइट्स में ले 15 फ्लाइट्स केरल से जाएंगी। वहीं तामिल नाडू और दिल्ली से 11- 11 फ्लाइट्स जाएगी। वहीं तेंलगाना और महाराष्ट्र से 7- 7 फ्लाइट्स जाएगी। अंत बची 5 फ्लाइट्स बाकी राज्यों से जाएगी।