Placeholder canvas

दुबई, अबूधाबी समेत पूरे अमीरात में जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

यूएई के मौसम को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। खबर है कि शनिवार सुबह भारी कोहरे ने दृश्यता को प्रभावित किया, जिससे अधिकारियों को कुछ प्रमुख सड़कों पर गति सीमा कम करने के लिए प्रेरित किया गया।

जानकारी के अनुसार, कोहरे के कारण शारजाह-दुबई की सड़कों पर भारी नुकसान हुआ है। वहीं अल इत्तिहाद रोड और शेख मोहम्मद बिन जायद रोड पर मोटर चालकों ने भारी यातायात का अनुभव किया। जिसके बाद शारजाह पुलिस ने चालकों से आग्रह किया कि वे अस्थिर मौसम की स्थिति में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। वहीं इससे पहले सुबह अबू धाबी पुलिस ने राजधानी से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से प्रमुख सड़कों पर गति सीमा में कमी की घोषणा करी है। इसी के साथ अबू धाबी, दुबई और शारजाह हवाई अड्डों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में दृश्यता कम से कम हो गई है और इस बात की जानकारी सोशल मीडिया पर सतर्कता के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दी है।

पुलिस ने ड्राइवरों से विभिन्न सड़कों पर स्थापित स्मार्ट बोर्डों पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया गया है। वहीं अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से, अबू धाबी पुलिस ने धूमिल मौसम की स्थिति में ड्राइविंग करते समय ड्राइवरों को सतर्क रहने के लिए कहा। इसी के साथ एनसीएम ने कहा कि यूएई में कोहरा बन रहा है, जो अबू धाबी में अल धफरा से लेकर रास अल खैमाह तक फैला हुआ है।

ड्राइवरों से आग्रह किया जाता है कि वे दुर्घटनाओं से बचने और कम दृश्यता की स्थिति में लेन को ओवरटेक / बदलने के लिए अपने वाहनों और उनके बीच की दूरी को बढ़ाएं।

फेडरल ट्रैफिक कानून के अनुसार, कोहरे के दौरान ड्राइविंग के निर्देशों का पालन नहीं करने का दंड Dh500 और चार काले बिंदु हैं।

खराब मौसम में ड्राइविंग के लिए टिप्स

– खतरनाक रोशनी का उपयोग न करें (वे आपात स्थिति में खड़ी कारों के लिए हैं)

– सामान्य दृश्यता के दौरान रियर फॉग लाइट्स का उपयोग न करें, क्योंकि वे ड्राइवरों का अनुसरण कर सकते हैं और रियर फॉग लाइट्स आपके ब्रेक लाइटों को ओवर-पॉवर कर सकती हैं, इसलिए निम्नलिखित ड्राइवर आपको ब्रेकिंग नहीं देख सकते हैं

– उन क्षेत्रों से दूर रहें जो सामान्य रूप से खराब मौसम जैसे वाडी से प्रभावित होते हैं

– बारिश की स्थिति में, सड़कों के निचले हिस्सों जैसे अंडरपास के निचले हिस्से से बचें

आपको बता दें, इस कोहरे के कारण हाल ही में एक दुर्घटना हो गयी थी और इस कारण एक बड़ा हादसा हो गया।