UAE में जल्द आ रहा है दुनिया का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन Lightyear 0

यूएई में दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली वाहन Lightyear 0 आने वाली है, जो दुनिया की पहली लंबी दूरी के उत्पादन से तैयार सौर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), Lightyear 0 है। जानकारी के अनुसार, शारजाह रिसर्च, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन पार्क (एसआरटीआई पार्क) ने नीदरलैंड स्थित लाइटियर के साथ एक नए सहयोग की घोषणा की है। वहीं दोनों पक्ष इस क्षेत्र में सतत गतिशीलता को चलाने के लिए कई गतिविधियों की खोज कर रहे हैं। इनमें पूरे क्षेत्र में Lightyear 0 परीक्षण सुविधाओं और बिक्री और सेवा समर्थन की स्थापना शामिल हो सकती है।

वहीं लाइटइयर और एसआरटीआई पार्क टेक स्टार्टअप्स के लिए एक इनक्यूबेशन हब का उद्देश्य सौर ऊर्जा से चलने वाले ईवीएस पर विश्वविद्यालय अनुसंधान विनिमय कार्यक्रम स्थापित करना है।

वहीं समझौते का उद्देश्य उन नीतिगत पहलों को आगे बढ़ाना है जो ईवीएस के लिए सरकारी प्रोत्साहनों को बढ़ावा देती हैं, जिसमें सौर-विस्तारित वाले भी शामिल हैं। वहीं संयुक्त अरब अमीरात के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्री मरियम बिंत मोहम्मद अलमहेरी ने कहा कि एसआरटीआई पार्क में नीदरलैंड के बाहर अपना पहला आधार स्थापित करने के लाइटयर के फैसले से देश “प्रसन्न” है।

इसी के साथ उन्होने ये भी कहा कि “यूएई ने एक समग्र नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जो कंपनियों को ट्रेलब्लेज़िंग समाधानों को विकसित करने और बढ़ाने में मदद करता है। आज, यह उच्चतम दक्षताओं और वैज्ञानिक नवाचारों का केंद्र है, विशेष रूप से स्वच्छ ऊर्जा से संबंधित। यह ग्लोबल वार्मिंग का मुकाबला करने और सामूहिक जलवायु कार्रवाई में योगदान करने के लिए हमारे देश के प्रयासों का पूरक है, और 2050 रणनीतिक पहल द्वारा यूएई नेट जीरो के साथ संरेखित करता है।

वहीं एसआरटीआई पार्क के सीईओ हुसैन अल महमौदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे यूएई पहले से ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक है। वहीं उन्होंने कहा कि यह देश को लाइटइयर की पेटेंट सौर प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

इसी के साथ Lightyear 0 के सीईओ लेक्स होफ्सलूट ने कहा कि “हम सौर इलेक्ट्रिक वाहनों में नवाचार की सुई को आगे बढ़ाने के लिए एसआरटीआई पार्क के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। जीसीसी क्षेत्र हमारी कंपनी के लिए रणनीतिक महत्व का है और सौर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक मजबूत विकास बाजार है।”

Lightyear 0, जो विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली कार रेसिंग टीम के रूप में शुरू हुआ है जो ऊर्जा दक्षता में विशेषज्ञ बन गया और सौर कार प्रौद्योगिकी में जाकर अपने ज्ञान को अच्छे उपयोग में लाने का फैसला किया। छह साल बाद, अपनी तरह का पहला Lightyear 0 उत्पादन के लिए तैयार है और ऑटो उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार है। वहीं प्रति वर्ष 11,000 किमी तक की सौर उपज के लिए दैनिक आवागमन (35 किमी) के लिए Lightyear 0 का उपयोग करने वाले ड्राइवर सार्वजनिक चार्जर या घरेलू आउटलेट में प्लग करने से पहले गर्मियों की अवधि में महीनों तक ड्राइव कर सकते हैं।

Leave a Comment