UAE में नौकरी छूटने या छोड़ देने के मामले में क्या है वीजा रद्द की प्रक्रिया, जानिए यहां

अगर आप UAE में नौकरी करते हैं और किसी कारणवश आपकी नौकरी छूट गयी हो तो आपके मन में ये सवाल जरुर आता है कि आपका परिवार का वीजा संयुक्त अरब अमीरात में प्रायोजन के तहत है, तो कंपनी वीज़ा रद्द करने के बारे में कैसे जाती है और नौकरी छूटने या छोड़ देने के बाद आप यूएई में कब तक रह सकते हैं।

वहीं इस अवधि के अंत में, आप और आपका परिवार कानूनी रूप से यहां कैसे रह सकते हैं। इस पोस्ट के जरिए हम आपको ये सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप संयुक्त अरब अमीरात में किसी निजी क्षेत्र की कंपनी में कार्यरत हैं और आपका निवास आपके नियोक्ता द्वारा प्रायोजित है। इसलिए, रोजगार संबंधों के नियमन (‘कैबिनेट संकल्प संख्या 2022 का 1) और संघीय डिक्री कानून के प्रावधानों पर 2021 के संघीय डिक्री-कानून संख्या 33 के कार्यकारी विनियमों के संबंध में 2022 के कैबिनेट संकल्प संख्या 1 के प्रावधान। 2021 की संख्या 29 विदेशियों के प्रवेश और निवास के संबंध में लागू होता है।

Visa

वहीं रोजगार या इस्तीफे की समाप्ति पर, रद्दीकरण दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के बाद नियोक्ता को आपका वर्क परमिट रद्द करना होगा। यह 2022 के कैबिनेट संकल्प संख्या 1 के अनुच्छेद 7 (3) के अनुसार है।

वर्क परमिट रद्द करने की प्रक्रिया:

  • मंत्रालय द्वारा निर्दिष्ट चैनलों के माध्यम से वर्क परमिट रद्द करने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करना।
  • आवश्यक जानकारी और संलग्नक को पूरा करना।
  • वर्क परमिट जारी करने में देरी या गैर-नवीकरण के लिए जुर्माना का भुगतान, यदि कोई हो।
  • स्थापना द्वारा घोषणा कि कर्मचारी को उसके अधिकार प्राप्त हो गए हैं।
  • मंत्री या उनके प्रतिनिधि के निर्णय द्वारा निर्दिष्ट कोई अन्य शर्तें।

इसके बाद, आपके नियोक्ता को आपका रेजिडेंसी वीजा रद्द करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि, यदि आपने अपने परिवार के सदस्यों के निवास को प्रायोजित किया है, तो आपको पहले उनका वीजा रद्द करना होगा।

इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में एक बार रेजीडेंसी वीजा रद्द होने के बाद, एक व्यक्ति देश में 30 दिनों की छूट अवधि के लिए निवास कर सकता है, जिसमें रद्द करने की तारीख भी शामिल है। इस अवधि के दौरान, आपको या तो देश छोड़ देना चाहिए या अपने रहने की स्थिति बदल देनी चाहिए।

यदि आपको छूट अवधि के दौरान कोई नया रोजगार मिलता है, तो आप अपने नए नियोक्ता से वर्क परमिट के लिए आवेदन करने और अनुग्रह अवधि समाप्त होने से पहले अपने निवास की स्थिति को बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।

यदि आप एक नई नौकरी खोजने का प्रबंधन करते हैं

यदि आपको कोई नई नौकरी मिलती है, तो आप अपने परिवार के सदस्यों के वीज़ा को रोक सकते हैं क्योंकि आपका नया नियोक्ता आपके वर्क परमिट और रेजिडेंसी वीज़ा के लिए आवेदन करता है। एक नियोक्ता से दूसरे नियोक्ता को अपना रेजिडेंसी वीज़ा ट्रान्सफर करते समय आश्रितों के वीज़ा पर बने रहना, रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय – दुबई (‘जीडीआरएफए- दुबई’) या पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह के लिए संघीय प्राधिकरण के अनुमोदन के अधीन है। सुरक्षा (‘आईसीए’) – नए नियोक्ता के साथ आपके वेतन और पद के आधार पर।

वहीं GDFRA – दुबई और ICA आमतौर पर ऐसे मामलों में अपना निर्णय देने में बहुत तत्पर हैं। यदि वह स्वीकृत नहीं है, तो आपको अपने परिवार के सदस्यों का निवास रद्द करना पड़ सकता है।

अन्य विकल्प

इसके अलावा, अगर आपको रियायती अवधि के दौरान रोजगार नहीं मिलता है, तो आप अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए यात्रा वीजा प्राप्त कर सकते हैं। आप निवेशक वीजा भी प्राप्त कर सकते हैं और उसके बाद अपने परिवार के सदस्यों के निवास वीजा को भी प्रायोजित कर सकते हैं। उक्त मामले के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप जीडीआरएफए-दुबई या आईसीए से संपर्क कर सकते हैं।

ओवरस्टे जुर्माना

uae labour law

यदि आप यूएई में अनुग्रह अवधि से अधिक समय तक रुकते हैं, तो उस पर जुर्माना लगेगा जो GDRFA-दुबई या ICA को देना होगा। यह आव्रजन कानून के अनुच्छेद 11 के अनुसार है, जिसमें कहा गया है: “प्रत्येक विदेशी जिसका वीजा या निवास परमिट रद्द कर दिया गया है या जिसका निवास वीजा या निवास परमिट अवधि की समाप्ति के साथ समाप्त हो गया है, और रीन्यू शुरू नहीं करता है, मामलों में जहां यह अनुमेय है या यदि वह इस डिक्री-कानून के कार्यकारी नियमों द्वारा निर्दिष्ट अवधि के भीतर देश नहीं छोड़ता है, तो उस पर प्रत्येक दिन के लिए एक प्रशासनिक जुर्माना लगाया जाएगा जिसमें वह देश में अवैध रूप से रहता है।

Leave a Comment