UAE में ड्राइविंग लाइसेंस खोने पर कैसे करे ऑनलाइन अप्लाई, जानिए Step to Step पूरी प्रक्रिया

UAE में अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है तो कुछ ही दिनों में एक नया आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। इसके लिए आप ऑनलाइन रिप्लेसमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं और कार्ड डिलीवर करवा सकते हैं। वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिए हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस खोने के बाद कैसे ऑनलाइन आवेदन करें इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में परिवहन प्राधिकरण ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश करते हैं, अगर वे अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं तो मोटर चालकों को रिप्लेसमेंट के लिए आवेदन करने की अनुमति मिलती है। वहीं आप दुबई के सड़क और परिवहन प्राधिकरण (RTA) और UAE के आंतरिक मंत्रालय (MOI) के माध्यम से कैसे आवेदन कर सकते हैं।

खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

नए लाइसेंस के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए आपको आरटीए के साथ सभी बकाया जुर्माना और बकाया राशि का भुगतान करना होगा। साथ ही पुराना लाइसेंस अभी भी वैध होना चाहिए। इस सेवा का उपयोग एक्सपायर्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण विवरण

इस सेवा तक पहुँचने के लिए आपके पास निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए:

  • वैध अमीरात आईडी की प्रति
  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जारी करने की तारीख
  • यातायात फ़ाइल संख्या
  • सेवा को ऑनलाइन एक्सेस करें
  • सबसे पहले, rta।ae पर जाएं और मेनू टैब पर ‘सेवा’ पर क्लिक करें और ‘ड्राइवर और कार मालिक’ सेवाओं पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, तीसरी श्रेणी ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ पर जाएं और दूसरा विकल्प चुनें, ‘खोए या क्षतिग्रस्त ड्राइविंग लाइसेंस को बदलने के लिए आवेदन करें’।
  • एक बार जब आप सेवा के पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो ‘अभी आवेदन करें’ लेबल वाले लाल टैब पर क्लिक करें।

अपने ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी सत्यापित करें

फिर आपको एक अलग एप्लिकेशन पोर्टल – traffic rta की बेवसाइट पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा – जो RTA के वाहन और लाइसेंसिंग सेवाओं के लिए एक पोर्टल है।

दूसरे टैब पर क्लिक करें, जिसका शीर्षक ‘ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं’ है, और ‘क्षतिग्रस्त, खोया ड्राइविंग लाइसेंस प्रतिस्थापन’ का विकल्प चुनें।

फिर आपको निम्नलिखित में से कोई एक विवरण दर्ज करना होगा:

  • प्लेट संख्या
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • लाइसेंस आवेदन – पंजीकरण संख्या, पंजीकरण तिथि और जन्म वर्ष।
  • अमीरात आईडी कॉपी अपलोड करें और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें

इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करें। फिर आपको पंजीकरण पृष्ठ पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। अपना विवरण दर्ज करें, जैसे:

  • पूरा नाम
  • जन्म की तारीख
  • मोबाइल नंबर
  • अमीरात आईडी नंबर
  • पता
  • ईमेल

अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के बाद, सिस्टम पर अपनी अमीरात आईडी के आगे और पीछे की एक प्रति अपलोड करें। एक बार ऐसा करने के बाद, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें और कूरियर के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करें

फिर आपको भुगतान चैनल पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। खोए या क्षतिग्रस्त ड्राइविंग लाइसेंस को बदलने की लागत Dh300 (साथ ही ज्ञान शुल्क में Dh20) है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड से राशि का भुगतान करें।

इसके बाद, आपको ईमेल के माध्यम से एक अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होगा। आप Dh25 की अतिरिक्त कीमत पर, Deira या Al Barsha में कस्टमर हैप्पीनेस सेंटर पर जाकर या कूरियर के माध्यम से नया ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। आरटीए के कॉल सेंटर के अनुसार – 800 9090 – कार्ड तीन कार्य दिवसों में वितरित किया जाएगा।

आंतरिक मंत्रालय के माध्यम से कैसे करें आवेदन

MOI अन्य सभी अमीरात के लिए भी यह सेवा प्रदान करता है। अपने ड्राइविंग लाइसेंस के प्रतिस्थापन के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

निम्नलिखित लिंक पर जाएँ: moi की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाए। इसके बाद ‘स्टार्ट सर्विस’ पर क्लिक करें।

आपको अपने यूएई पास या अपने एमओआई वेबसाइट खाते का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।

अपनी ट्रैफ़िक फ़ाइल या लाइसेंस नंबर दर्ज करें।

अपनी तस्वीर और अमीरात आईडी की एक प्रति अपलोड करें।

सेवा शुल्क का भुगतान करें – Dh300।

एक बार जब आप भुगतान कर देते हैं, तो आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान कर दिया जाएगा।

चाहे आपको किसी आधिकारिक कार्य के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति जमा करने की आवश्यकता हो या अपने लाइसेंस नंबर या ट्रैफ़िक फ़ाइल नंबर का विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता हो, यदि आप अपने वास्तविक ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसके माध्यम से एक डिजिटल संस्करण भी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने ड्राइविंग लाइसेंस के ई-संस्करण तक पहुंचने के चरण:

UAE Pass ऐप डाउनलोड करें, जो Android और Apple दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। ऐप खोलें, और मेनू टैब पर दस्तावेज़ श्रेणी में जाएं। इसके बाद अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर ‘प्लस’ आइकन पर अगला क्लिक करें। फिर आपको डिजिटल दस्तावेजों की पेशकश करने वाले संघीय अधिकारियों की एक सूची प्रस्तुत की जाएगी।

पहले विकल्प पर टैप करें, ‘आंतरिक मंत्रालय’ और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ चुनें।

आपका अमीरात आईडी नंबर स्वचालित रूप से ऐप द्वारा भर दिया जाएगा। इसके बाद, ‘मैं अपने विवरण की पुष्टि करता हूं और दस्तावेज़ के लिए अनुरोध करने के लिए सहमति देता हूं’ और ‘पुष्टि करें’ लेबल वाले ग्रे टैब पर टैप करें।

उसके बाद, आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का एक डिजिटल संस्करण प्राप्त होगा। हालाँकि, आप इस दस्तावेज़ को डाउनलोड नहीं कर सकते। आप इसे केवल यूएई पास आवेदन के माध्यम से देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button