UAE में ईद की नमाज का समय हुआ तय; जानिए दुबई समेत पूरे अरब अमीरात में कब पढ़ी जाएगी ईद की नमाज

इस साल इस्लामिक त्यौहार Eid al-Fitr (ईद उल-फ़ित्र) 2 मई को पड़ने की उम्मीद है। वहीं इस मौके पर UAE ने ईद उल-फ़ित्र 2022 के नमाज के समय की घोषणा करी है।

जानकारी के अनुसार, यूएई भर की मस्जिदें विशेष ईद की नमाज के स्वागत की तैयारी कर रही हैं। वहीं कोविड प्रतिबंधों में ढील और कोरोना केस की संख्या में लगातार कमी के चलते ईद उल-फ़ित्र के त्यौहार को मनाने के लिए निवासी बेहद ही उत्साहित नजर आ रहे हैं।

Eid Al Fitr

माना जा रहा है कि नमाज के दौरान मस्जिदों में बड़ी भीड़ की उम्मीद की जा सकती है। वहीं यूएई में अधिकारियों ने ईद की नमाज का समय जारी कर दिया है। यह विशेष प्रार्थना इस्लामिक महीने शव्वाल के पहले दिन की जाती है – जो रमजान के पवित्र महीने के बाद आती है।

अबू धाबी: सुबह 6.03 बजे

अल ऐन: 05.57am

मदीनत जायद: 06.01am

दुबई:  दुबई में ईद की नमाज़ 05:59am बजे आयोजित की जाएगी।

शारजाह: सुबह 05.58 बजे

रास अल खैमाह: सुबह 5:36 बजे

प्रार्थना के दौरान कोविड -19 सुरक्षा नियम

यूएई में अधिकारियों ने ईद-अल-फितर की नमाज के दौरान कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल की घोषणा की है। उपासकों को सुबह की प्रार्थना में शामिल होने के दौरान फेस मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने की सलाह दी गई है।

वहीं नागरिकों और निवासियों को अल होसन मोबाइल एप्लिकेशन पर एक वैध ग्रीन पास बनाए रखना पड़ेगा और स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत वोले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

बता दें, संयुक्त अरब अमीरात और उसके नेतृत्व ने व्यापक परीक्षण, मामलों के संपर्क में आने वाले लोगों पर नज़र रखने और संक्रमित और सामाजिक दूरी को अलग करने सहित कई माध्यमों से महामारी को नियंत्रित किया है, हालांकि सभी प्रवासियों और निवासियों को कोविड सबंधित सभी सावधानी बरती जानी चाहिए। इसको लेकर राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) को चेतावनी दी है।

Leave a Comment