UAE में वीजा नियमों में ढील, बिना स्पॉन्सर मिलेगी एंट्री; अब 60 दिनों तक रुक सकेंगे पर्यटक

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में काम के सिलसिले से जाने वाले लोगों को अब देश में प्रवेश और रहने के लिए नई योजना तैयार की गई है। UAE सरकार द्वारा लाई गई इस योजना का सीधा लाभ भारतीय कामगारों को मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंतर्गत 10 प्रकार के एंट्री वीजा जारी किए जा रहें। जो बड़ी ही आसानी के साथ मिल सकेंगे।

खास बात यह है कि नए वीजा बनवाने के लिए किसी भी होस्ट या स्पॉन्सर की आवश्यकता नहीं होगी और इनकी इंट्री पर भी कोई बाध्यता नहीं होगी। टूरिस्ट अब यूएई में 30 की बजाय 60 दिनों तक रुक सकते हैं। पहले यह अनुमति से 30 दिनों के लिए थी।

परिवार के सदस्यों को कर सकते हैं स्पॉन्सर

मिली जानकारी के अनुसार नए रूल्स के अनुसार, गोल्डन रेजिडेंस धारक अपने पति -पत्नी, बच्चों सहित परिवार के अन्य सदस्यों को भी स्पॉन्सर कर सकते हैं। साथ ही वे डोमेस्टिक वर्कर्स को भी अपने पास बुला सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार माता पिता अपने उस बच्चों को 18 वर्ष की बजाय 25 साल की आयु तक स्पॉन्सर कर सकते हैं। यूएई की सरकार ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि इन नियमों से दुनिया भर के टैलेंटेड व्यक्ति यूएई के प्रति आकर्षित होंगे।

आपको बता दें कि ऐसे व्यक्तियों के पास वीजा के लिए एक वैध रोजगार कॉन्ट्रैक्ट का होना बेहद जरूरी है। अगर शिक्षा की बात करें तो दुबई में रोजगार की चाह रखने वाले वृत्त की शिक्षा कम से कम ग्रेजुएशन होनी चाहिए और उसकी महीने की तनख्वाह 8,100 डॉलर से कम नहीं होनी चाहिए।

इन क्षेत्र के लोगों को मिलेगी प्राथमिकता

UAE passport

यूएई में कला, संस्कृति, डिजिटल टेक्नोलॉजी, खेल वैज्ञानिक आविष्कारों के क्षेत्र के लोगों को भी आराम से वीजा मुहैया कराया जाएगा। खास बात यह है कि इसके लिए सर्विस, सैलरी या फिर क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होगी। मगर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको सरकारी सिफारिश की जरूरत पड़ेगी।

रियल एस्टेट इन्वेस्टर्स को मिलेगा गोल्डन रेजिडेंस

नए नियम के अनुसार 20 लाख डॉलर की संपत्ति खरीदने पर रियल स्टेट इन्वेस्टर्स गोल्डन रेजिडेंस वीजा पाने के हकदार होंगे। मान लीजिए अगर नए नियमों के अनुसार इन्वेस्टर्स स्थानी य बैंक से कर्ज लेकर संपत्ति खरीदते हैं तो ऐसे में उन्हें लंबे समय के लिए वीजा दिया जा सकता है। जबकि UAE आकर बिजनेस के मौके तलाशने वाले लोगों को भी बगैर किसी होस्ट के वीजा दिया जाएगा। जिससे लोग वहां पर आकर मौके का फायदा उठा सकें।

Leave a Comment